अमरावतीमुख्य समाचार

नेत्र ज्योत सुपरस्पेशालिटी आय हॉस्पिटल का 6 को शुभारंभ

ख्यातनाम नेत्र विशेषज्ञ डॉ. अनिल हरवानी परिवार की शानदार पहल

* अब नई पीढी के डॉ. अंकित एवं डॉ. सोनम हरवानी देंगे मरीजों को सेवा
* शहर में पहली बार अत्याधुनिक जांच व चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित एक नया अस्पताल
अमरावती/दि.2– अमरावती जिले के साथ ही आसपास के नेत्र मरीजों को पिछले तीस साल से बेहतरीन नेत्र सेवा देने वाले सुख्यात नेत्र विशेषज्ञ डॉ. अनिल हरवानी के आधुनिकतम सुविधाओं से युक्त बस स्टैंड रोड पर स्थित नेत्रज्योत सुपर स्पेशालिटी आय हॉस्पिटल का शुभारंभ आगामी रविवार 6 मार्च को होने वाला है. इसमें डॉ. अनिल हरवानी के अलावा नेत्र सर्जरी में उच्च विद्याविभूषित डॉ. अंकित हरवानी और डॉ. सोनम हरवानी भी सेवाएं देनेवाले है. इसमेें उपलब्ध कराई गई कई सुविधाएं अभी तक अमरावती में नहीं थी. इससे जिले ही नहीं तो आसपास के नेत्र मरीजों को भारी राहत मिलने वाली है.
आगामी रविवार 6 मार्च को इस नए अस्पताल की नई ओपीडी के शुभारंभ के साथ ही रविवार को ही प्रस्तावित सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल का भूमिपूजन भी किया जाएगा. दोपहर 2 बजे से कार्यक्रम में सभी मित्रों व हितचिंतकों से शामिल होने का आग्रह प्रेमचंद हरवानी, डॉ. आशा ए. हरवानी, संजय पी. हरवानी तथा हरवानी परिवार ने किया है. उल्लेखनीय है कि, हरवानी परिवार व्यवसाय के क्षेत्र में भी चोटी पर है.
* उच्च विद्याविभूषित हैं डॉ. अंकित हरवानी
सुख्यात कैटरैक्ट, कॉर्निया एवं रिफ्रेक्टिव सर्जन डॉ. अंकित हरवानी ने इंदिरा गांधी शासकीय मेडिकल कॉलेज नागपुर से एमबीबीएस, त्रिची के जोसेफ आय हॉस्पिटल से एम. एस. किया है. कोटा के आधुनिकतम नेत्र संस्था में सेवाएं देकर कैटरैक्ट सर्जरी और संकरा नेत्रालय चेन्नई से कॉर्निया में फेलोशिप किया है. वे रिफे्रक्टिव सर्जरी, कॉर्निया ट्रांसप्लाटेशन सर्जरी, ड्राय आय इन्वेस्टीगेटिव ट्रीटमेंट सहित इस क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त हैं. साथ ही उनके नाम कई एकेडमिक उपलब्धियां भी दर्ज हैं.
* बेहद अनुभवी हैं डॉ. सोनम हरवानी
हरवानी सुपर आय हॉस्पिटल में सेवा देने वाली डॉ. सोनम हरवानी भी नेत्र चिकित्सा क्षेत्र का गहन अनुभव रखती हैं. उन्होंने एनएससीबी शासकीय मेडिकल कॉलेज जबलपुर से एमबीबीएस किया. 14 विषयों में से 9 विषयों में वे मेरिट रहीं. इसके पश्चात एमजीएम सरकारी मेडिकल कॉलेज इंदौर से नेत्र शल्यक्रिया में एम. एस. किया. पूरे राज्य में वे इस परीक्षा में दूसरे स्थान पर मेरिट रहीं. संकरा नेत्रालय, चेन्नई से उन्होंने 2021 में फेलोशिप किया. उन्हें कैटरैक्ट सर्जरी, आंख से संबंधित विभिन्न शस्त्रक्रियाओं में महारत हासिल है. उक्त में से कई सर्जरी अभी तक अमरावती में नहीं होती थी. इस नए अस्पताल से नेत्र मरीजों को भारी सुविधा होने वाली हैं.
* सेवाभावी हैं डॉ. आशा हरवानी
हरवानी परिवार की सदस्या डॉ. आशा हरवानी वरिष्ठ पैथॉलॉजिस्ट हैं. उन्होंने एमडी पैथॉलॉजी में किया है. कन्सल्टंट हेमेटोलॉजिस्ट, हिस्टो पैथॉलॉजिस्ट एवं सायटो पैथॉलॉजिस्ट के रुप में सेवा दे रही हैं. पिछले 25 साल से वे मरीजों को सेवा दे रही हैं. उन्होंने थैलेसीमिया का पता लगाने के लिए कई शिविर लिए. उल्लेखनीय सामाजिक कामों के लिए उन्हें संत कंवरराम अवार्ड ऑफ एक्सलंस प्रदान कर नवाजा गया है. उन्होंने महाराज रुपभजन चैरिटेबल हॉस्पिटल में भी पॅथॉलॉजिस्ट के रुप में सेवाएं दी. उनके कई रिसर्च पेपर भी जाने-माने जर्नल में प्रकाशित हुए हैं. वे वैद्यकीय व्यवसाय के साथ ही इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों में सदैव सक्रिय रहती हैं.

* 30 साल से सेवा दे रहे हैं डॉ. अनिल हरवानी
सुख्यात नेत्र विशेषज्ञ के रुप में डॉ. अनिल हरवानी पिछले 30 साल से जिले तथा आसपास के मरीजों को बेहतरीन सेवाएं दे रहे हैं. उन्होंने अभी तक 4 लाख 50 हजार से अधिक मरीजों की जांच और उपचार उन्होंने किया है. साथ ही 30 हजार से अधिक मरीजों का ऑपरेशन किया है. सेवाभावी कामों में अग्रणी डॉ. हरवानी ने अभी तक 300 से अधिक नेत्रदान करवाए हैं. 100 से अधिक कोरोनियल ट्रांसप्लांटेशन सर्जरी करवाई है. उल्लेखनीय सेवाओं के लिए उन्हें संत कंवरराम अवार्ड ऑफ एक्सलंस देकर सम्मानित किया गया है. विदर्भ ऑप्थलमिक सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष रहने के साथ ही डॉ. अनिल हरवानी ने अमरावती जिला नेत्र विशेषज्ञ संगठन के अध्यक्ष के साथ स्व. डॉ. मदन गोपाल के साथ नेत्रदान संस्था में सेवाएं दी है.

Related Articles

Back to top button