अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

जिले के 90 में से 6 राजस्व सर्कल सबसे ‘हॉट’

मार्च अंत तक पारा 43 डिग्री के पार

* संतरा बगीचों को नुकसान पहुंचने की संभावना
* कृषि विभाग ने दी जानकारी
अमरावती/दि.2-इस बार ग्रीष्मकाल पहले की तुलना में ज्यादा हॉट रहने का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है. सोमवार को जिले का तापमान 40 डिग्री था. विगत दो दिन से बदरीला मौसम रहने से तापमान में कुछ हद तक गिरावट आई थी, लेकिन मौसम ने करवट बदलने से सोमवार से तापमान बढ गया है. मार्च महीने में ही पारा चढ गया था. 29 मार्च को जिले के 90 में से 6 राजस्व सर्कल में 43 से 44 डिग्री के पार पहुंचने की जानकारी कृषि विभाग ने दी. सूरज ने तेवर दिखाना शुरु करने से तापमान बढ गया है. जिसके कारण संतरा बगीचों को नुकसान पहुंचने की संभावना है.
कृषि विभाग को मौसम आधारित फसलों के लिए तापमान का अनुमान दिया जाता है. इस वर्ष माह माह में पिछले साल के मुकाबले में सर्वाधिक तापमान रहा. पहली बार 40 डिग्री के पार गया, ऐसा कृषि विभाग ने बताया.
मार्च महीने में तापमान आमतौर पर 36 से 39 डिग्री रहता है. लेकिन 29 मार्च को पारा 40 डिग्री के पार होने से इस दिन को सबसे हॉट दिन के रूप में दर्ज किया गया.
तापमान बढने से इसका असर फलबगीचों पर होता है. अमरावती जिले में संतरा इस समय मृगबहार पर है. तपन का असर इन फलों पर होकर फलगलन हो सकता है. बगीचों में नमी के कारण गर्मी से कुछ हद तक बचाव हो सकता है, ऐसा जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी राहुल सातपुते ने बताया.
* 90 में 6 सर्कल सबसे हॉट
अमरावती जिले के कुल 90 राजस्व सर्कल में से 6 राजस्व सर्कल में 29 मार्च को पारा 43 डिग्री से पार गया था. इसमें आसरा 43.38, भातकुली 43.2, चांदूर बाजार 43.3, सातेफल 44.2, मंगरूल चवाला 44.2 और येवदा राजस्व सर्कल में 44 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. इनमें से मंगरूल चवाला राजस्व सर्कल में लगतार तापमान में बढोतरी दर्ज की गई.

Related Articles

Back to top button