अमरावतीमहाराष्ट्र

चुनाव के दिन 60 से 60 फीसद एसटी बस के शेड्यूल रहेंगे बंद

जिले के 8 डिपो से 290 बसें आरक्षित

* मतदान के पूर्व पहले दिन सुबह 9 से दोपहर तक अधिकारी व कर्मचारियों को पहुंचाया जाएगा मतदान केंद्रो पर
* दूसरे दिन शाम 6 से मध्यरात्रि तक संपूर्ण स्टाफ को वापस लाया जाएगा
* नागपुर और वर्धा से 30 अतिरिक्त बसें बुलाई जाएगी
अमरावती /दि. 19– अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का 26 अप्रैल को मतदान होनेवाले है. जिसके लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारी पूर्ण कर ली गई है. पहले से ही मतदान को आवश्यक सामग्री संबंधित विधानसभा क्षेत्र में पहुंचा दी गई है. अब वहां के स्ट्राँग रुम से मतदान केंद्रो तक पोलिंग पार्टियों को पहुंचाने के लिए जिले के 8 डिपो से 290 एसटी बसें आरक्षित की गई है. इन पोलिंग पार्टियों को मतदान के एक दिन पूर्व यानी 25 अप्रैल को दोपहर 3 से रात 9 बजे तक मतदान केंद्रो तक पहुंचाकर एसटी बस लौट आएगी. पश्चात दूसरे दिन दोपहर 3 बजे डिपो से बसेस रवाना होकर मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद शाम 6 से मध्यरात्रि तक पोलिंग पार्टियों को लेकर वापस आ जाएगी. इस दिन 60 से 70 प्रतिशत एसटी बस के शेड्यूल बंद रहनेवाले है. साथ ही यात्रियों की असुविधा टालने के लिए वर्धा और नागपुर डिपो से 30 अतिरिक्त बसें अमरावती बुलाई जानेवाली है.
अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का मतदान 26 अप्रैल को होनेवाला है. मतदान के लिए जिले के 2672 मतदान केंद्रो पर पोलिंग पार्टियां 25 अप्रैल को सुबह 9 बजे से रवाना होनेवाली है. इसके लिए जिला प्रशासन ने एसटी महामंडल की 290 एसटी बसेस आरक्षित की है. यह सभी बसेस 25 अप्रैल को सुबह 9 से दोपहर 1 से 2 बजे तक पोलिंग पार्टियों को उनके मतदान केंद्र तक पहुंचाकर वापस लौट आएगी. दूसरे दिन 26 अप्रैल को एसटी बस जिले के 8 डिपो से संबंधित मतदान केंद्रो के लिए दोपहर 3 बजे रवाना होगी. शाम 6 बजे मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद इन पोलिंग पार्टियों को मतपेटी (ईवीएम) के साथ अमरावती वापस लेकर आएगी. यह प्रक्रिया मध्यरात्रि तक चलनेवाली है. वैसे भी मतदान के दिन अधिकांश मार्केट बंद रहते है और वर्तमान में शाला-महाविद्यालय को अवकाश रहने से विद्यार्थी भी घरों मे ही रहते है. इसके अलावा मतदान के दिन बाहरगांव जानेवाले नागरिकों की संख्या भी कम रहती है. इस कारण मतदान के दिन 60 से 70 प्रतिशत शेड्यूल बंद रहनेवाले है. फिर भी नागरिकों की सुविधा के लिए नागपुर और वर्धा से 30 अतिरिक्त बसें बुलाई जानेवाली है.

* नागपुर के लिए रहेंगी 100 फेरियां
अमरावती जिले से नागपुर जानेवाले नागरिकों की संख्या अधिक है. इस कारण हर दिन नियमित रुप से 140 फेरियां जिले के 8 डिपो से नागपुर के लिए की जाती है. लेकिन लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए 290 एसटी बसेस 25 और 26 अप्रैल को आरक्षित रहने से नागपुर के लिए 100 फेरियां चलाई जानेवाली है.

* जिले के एसटी डिपो से आरक्षित बसें
डिपो            बसों की संख्या
अमरावती              32
बडनेरा                 45
परतवाडा              35
चांदुर रेलवे            36
तिवसा                  36
दर्यापुर                  44
मोर्शी                    33
चांदुर बाजार           29
कुल                     290

* यात्रियों के लिए नियोजन पूर्ण
मतदान के दिन मार्केट, शाला, महाविद्यालय सभी बंद रहते है और सभी लोग चुनाव कार्यक्रम में व्यस्त रहते है. इस कारण इस दिन बाहरगांव जानेवालों की संख्या कम रहती है. फिर भी यात्रियों की सुविधा के लिए अमरावती परिमंडल द्वारा नियोजन पूर्ण किया गया है. इस दिन 60 से 70 फीसद शेड्यूल बंद रहेंगे. नागपुर के लिए बसेस हमेशा की तरह छोडी जाएगी. अन्य डिवीजन से भी अतिरिक्त बसें बुलाई जाएगी.
– नीलेश बेलसरे, विभागीय नियंत्रक.

Related Articles

Back to top button