अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती में ग्रेस वेंचर का 600 करोड का प्लांट

उद्योग विभाग मंत्री मंडल उपसमिति की घोषणा

* सैकडों रोजगार की जागी उम्मीद
* अमरावती टैक्सटाइल पार्क
अमरावती/दि.14– शिंदे-फडणवीस सरकार की उद्योग संबंधी मंत्री मंडल उपसमिति ने अमरावती और नागपुर में वस्त्रोद्योग क्षेत्र में निवेश को मंजूरी दी हैं. जिसके तहत अमरावती टैक्सटाइल पार्क में इंडोरामा की उपकंपनी ग्रेस वेंचर का 600 करोड का प्लांट लगाए जाने की घोषणा हुई हैं. इससे सैकडों लोगों को रोजगार मिलने की संभावना बताई जा रही. उल्लेखनीय है कि अमरावती के नांदगांव पेठ एमआईडीसी में पहले ही रेमंड का 500 करोड और सीयारामस तथा श्याम फेब का निवेश हुआ हैं.
* नागपुर में 1925 करोड का निवेश
उद्योग निर्माण के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई बैठक में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उद्योग मंत्री उदय सामंत, मुख्य सचिव मनुकुमार श्रीवास्तव, प्रधान सचिव डॉ. हर्षदीप कांबले भी उपस्थित थे. समिति ने प्रदेश में 43745 करोड के निवेश को स्वीकृति दी है. जिसमें अमरावती और नागपुर संभाग में वस्त्रोद्योग को बढावा देने इंडोरामा कंपनी की उपकंपनियों के बडे निवेश को मंजूरी देते हुए 2525 करोड के प्रकल्पों को मान्यता दी हैं. जिसमें नागपुर में 1925 और अमरावती में ग्रेस वेंचर के 600 करोड के प्रकल्प का समावेश है. ग्रेस वेंचर अब तक पैरामेडिकल फिल्ड के उत्पाद बनाती आयी है. अमरावती में कपास पर आधारित उद्यम की संभावना हैं. जिसमें डायपर सहित अन्य उत्पाद शामिल हैं.
* चंद्रपुर और गडचिरोली में बडे प्रकल्प
मंत्री मंडल उपसमिति ने चंद्रपुर और गडचिरोली जैसे नक्सग्रस्त क्षेत्र में 3 बडे प्रकल्प को मंजूरी देने की जानकारी हैं. जिसके तहत गडचिरोली में स्टील प्रकल्प होगा. 20 हजार करोड के निवेश को मंजूरी दी गई हैं. ऐसे ही वरद फेरो अलाय के 1520 करोड के निवेश को भी हामी भरी गई हैं. चंद्रपुर में कोल गैसिफिकेशन सहित हरित हाइट्रोजन, मिथेनॉल, अमोनिया का 20 हजार करोड का निवेश आने की स्वीकृति मिली हैं.
* औद्योगिक निवेश का पोषक वातावरण
उपसमिति की बैठक में बताया गया कि प्रदेश में औद्योगिक निवेश का पोषक वातावरण है. सरकार ने उद्योगों को सुविधाएं और किफायत देने की नीति अपनाई हैं. सकारात्मक दृष्टिकोण रखकर उद्योगों को प्रोत्साहन देने का अवाहन मुख्यमंत्री ने किया. उन्होंने आधुनिक तकनीक आधारित उद्योगों की आवश्यकता पर बल दिया. ऐसी ही एमआइडीसी की तैयारी पर भी सीएम का जोर रहा. उन्होंने कहा कि अविकसित क्षेत्रों में बडे उद्योगों को स्थापित कर उनसे बडे प्रमाण में रोजगार उपलब्ध होने के लिए समिति ने महत्वपूर्ण निर्णय किए हैं.

Related Articles

Back to top button