अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती ‘सुपर स्पेशालिटी’ के लिए 61 करोड की निधि मंजूर

एमआरआई मशीन, ब्लड बैंक समेत विविध यंत्र सामग्री होगी उपलब्ध

अमरावती/दि.26- अमरावती के सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल में जल्द ही एमआरआई मशीन समेत ब्लड बैंक, वीडिया थैरेपी और अन्य अत्याधुनिक यंत्र सामग्री उपलब्ध होने वाली है. राज्य शासन ने अमरावती सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल के लिए 61 करोड रुपए की निधि मंजूर की है. 4 जुलाई को इस संदर्भ में शासन निर्णय जारी किया गया है.
शहर के विभागीय संदर्भ सेवा रुग्णालय में अमरावती विभाग समेत मध्य प्रदेश से भी मरीज उपचार के लिए दाखिल होते हैं. यहां किडनी प्रत्यारोपण, शस्त्रक्रिया समेत कैंसर, हृदय विकार, 0 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के बालकों की गंभीर बीमारी पर शस्त्रक्रिया, प्लास्टिक सर्जरी तथा अन्य विविध शस्त्रक्रिया भी हो रही है. लेकिन यहां एमआरआई मशीन समेत अन्य बीमारी के लिए आवश्यक उपकरण अस्पताल को मिले नहीं थे. अस्पताल में उपलब्ध रही सुविधा को ध्यान में रखते हुए अक्तूबर 2022 में अस्पताल के लिए आवश्यक विविध उपकरण तथा अन्य सुविधा शुरु करने की मांग का प्रस्ताव भेजा गया था. इस प्रस्ताव निमित्त सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने अमरावती सुपर स्पेशालिटी अस्पताल के लिए आवश्यक उपकरणों की खरीदी के लिए 61 करोड रुपए की निधि मंजूर की है. जुलाई 2023 के अधिवेशन में की गई मांग में उपलब्ध निधि से यह मांग मंजूर की गई है.

* 191 उपकरण खरीदी को मंजूरी
अमरावती सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल में जिले की पहली शासकीय एमआरआई मशीन उपलब्ध होने वाली है. जो करीबन 15 करोड रुपए की है. साथ ही कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, एनसीडी, ओन्कोलॉजी, ब्लड बैंक, पैथोलॉजी, यूरोलॉजी विभाग के आवश्यक उपकरण मिलने वाले है. करीबन 191 प्रकार के उपकरण खरीदी को मंजूरी मिली है.

* फेज-2 शुरु होने से मिली निधि
कोरोना काल में मरीजों के उपचार के लिए सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल के फेज-2 इमारत का इस्तेमाल किया गया था. इस कारण इस इमारत का कॉडियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, ओन्कोलॉजी, एनसीडी विभाग बंद था. लेकिन कोरोना मरीज कम होने के बाद यह विभाग शुरु किया गया. इसी कारण आवश्यक उपकरण खरीदी को मंजूरी मिली है.

* सभी बीमारी पर उपचार की सुविधा
अस्पताल के विविध विभाग में आवश्यक अत्याधुनिक यंत्र सामग्री के लिए अक्तूबर 2022 में प्रस्ताव भेजा गया था. आखिरकार इन उपकरणों की खरीदी के लिए निधि मंजूर हुई है. यह यंत्र सामग्री मिलने के बाद अस्पताल में सभी बीमारियों पर उपचार की सुविधा मिलना संभव होने वाला है.
– डॉ.अमोल नरोटे,
अधीक्षक, सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल

* नाशिक के अस्पताल के लिए भी निधि मंजूर
जिला शल्य चिकित्सक डॉ. दिलीप सौंदले ने बताया कि राज्य सरकार व्दारा अमरावती के साथ ही नासिक के सुपर स्पेशालिटी अस्पताल के लिए भी इतनी ही निधि मंजूर की गई है. अमरावती व नासिक सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में आवश्यक वैद्यकीय उपकरण व यंत्र सामग्री खरीदी के लिए कुल 123 करोड 63 लाख 97 हजार की निधि मंजूर की गई है. इस निधि से दोनों सुपर स्पेशालिटी अस्पताल के लिए कुल 191 प्रकार के उपकरण खरीदे जाएगें.

Related Articles

Back to top button