अमरावती

जिले के 61 पटवारियों व मंडल अधिकारियों को मिलेंगे नये लैपटॉप

536 पटवारियोें व 93 मंडल अधिकारियों के पद मंजुर

अमरावती/दि.9 – डिजीटल इंडिया लैण्ड रिकॉर्ड मॉर्डननायजेशन कार्यक्रम अंतर्गत पटवारियों व मंडल अधिकारियों को सरकार की ओर से नये लैपटॉप दिये जायेंगे. इस हेतु जिला प्रशासन ने सरकार के पास 60 पटवारियों व 1 मंडल अधिकारी के लिए लैपटॉप की मांग की है.
डिजीटल इंडिया लैण्ड रिकॉर्ड मॉर्डननायजेशन कार्यक्रम अंतर्गत राज्य के पटवारियों व मंडल अधिकारियों के लैपटॉप को क्लाउड सर्वर के साथ कनेक्ट करने के लिए सभी पटवारियोें व मंडल अधिकारियों हेतु नये लैपटॉप खरीदने के लिए निधी मंजुर किया गया है. जिसके अनुसार जिले में मोर्शी तहसील के 5, अचलपुर के 9, अंजनगांव के 10, तिवसा के 12, धारणी के 10 तथा वरूड तहसील के 15 ऐसे कुल 61 पटवारियों व मंडल अधिकारियों को नये लैपटॉप मिलेंगे.
जिले में राजस्व मंडल अधिकारियों के 93 पद मंजुर है. जिसमें से 13 पद रिक्त है और 89 मंडल अधिकारी कार्यरत है. इसी तरह पटवारियों के 536 पद मंजुर है. जिसमें से 22 पद रिक्त है और 514 पटवारी कार्यरत है. इन पटवारियों व मंडल अधिकारियों में से 61 लोगों के लैपटॉप कालबाह्य हो चुके है. ऐसे में जिला राजस्व विभाग ने सरकार से 60 पटवारियों व 1 मंडल अधिकारी के लिए कुल 61 लैपटॉप की मांग की है. जिसके अनुसार जल्द ही इन पटवारियों व मंडल अधिकारी को नया लैपटॉप मिलेगा.

पुराने लैपटॉप हुए कालबाह्य व खराब

ई-महाभुमि अंतर्गत ई-फेरफार नियमों के अमल हेतु जिले के पटवारियों व मंडल अधिकारियों के लैपटॉप को क्लाउड सर्वर के साथ जोडने हेतु वर्ष 2017 में 150 तथा वर्ष 2018 में शेष सभी पटवारियों व मंडल अधिकारियों को लैपटॉप दिया गया था. जिसमें से जिले के 60 पटवारियों व 1 मंडल अधिकारी का लैपटॉप कालबाह्य व नादुरूस्त हो गया. ऐसे में अब उन्हें क्लाउड सर्वर कनेक्टिविटीवाले नये लैपटॉप दिये जायेंगे.

  • जिले में जिन पटवारियों व मंडल अधिकारियों के लैपटॉप खराब व कालबाह्य हो गये है, ऐसे 61 लोगों को सरकार की ओर से मिलनेवाली निधी के जरिये नये लैपटॉप उपलब्ध कराये जायेंगे.
    – डॉ. नितीन व्यवहारे
    निवासी उपजिलाधीश
  • इससे पहले वर्ष 2017 व 2018 में पटवारियों को लैपटॉप दिये गये थे और पटवारियों का कामकाज कंप्युटराईज्ड हो गया था. पश्चात कुछ पटवारियों के लैपटॉप नादुरूस्त व कालबाह्य हो जाने की वजह से उन्हें काम करने में काफी दिक्कते आने लगी. ऐसे में कामकाज को जलदगती से करने और काम समय पर पुरा करने हेतु पटवारियोें को नये लैपटॉप मिलना आवश्यक है.
    – पवन राठोड
    जिलाध्यक्ष, विदर्भ पटवारी संघ, जिलाशाखा अमरावती.
  • सरकार द्वारा वर्ष 2019 के दौरान जिले में कार्यरत मंडल अधिकारियों को लैपटॉप व प्रिंटर दिये गये थे. जिसमें से लैपटॉप नादुरूस्त होने पर काम करने में दिक्कते आती है. अत: नादुरूस्त लैपटॉप को तुरंत दुरूस्त करके दिया जाये, साथ ही तलाठियों को 7/12 पर जो शुल्क मिलता है, उसमें से लैपटॉप के मेंटेनन्स हेतु खर्च की राशि मिले.
    – शेषराव इंगले
    जिलाध्यक्ष, विदर्भ मंडल अधिकारी संगठन

Related Articles

Back to top button