अमरावती

मार्च महिने में मोक्षधाम में 620 लोगों पर किया अंतिम संस्कार

363 का पारंपारिक व 246 का गैस दाहिनी द्बारा दाहसंस्कार

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३ – जिले भर में कोरोना महामारी के दूसरी लहर तिव्रता के साथ बढ रही है. साथ ही कोरोना संक्रमण से मृतकों की भी संख्या पहले के मुकाबले बढ चुकी है. हालांकि जिला प्रशासन की ओर से स्थिति नियंत्रण में ऐसा कहा जा रहा है. फिर भी हिंदू स्मशानभूमि मेें हर दिन 15 से 20 व्यक्तियों पर अंतिम संस्कार किया जा रहा है. विगत मार्च महिने में 620 व्यक्तियों पर दाहसंस्कार किया गया था. इनमें से 246 व्यक्तियों का अंतिम संस्कार गैस दाहिनी द्बारा तथा बाकी 363 व्यक्तियों का अंतिम संस्कार पारंपारिक पद्धती से किया गया.
स्थानीय कालीमाता मंदिर के समिप स्थित हिंदू स्मशानभूमि में हर दिन अमूमन 10 से 12 लोगों का अंतिम संस्कार किया जाता है. विगत एक वर्ष में अब यह संख्या बढकर 15 से 20 के करीब पहुंच चुकी है. कोरोना के बढते संक्रमण के साथ परिस्थिति विषम होती जा रही है. पहले भले ही मोक्षधाम मेें अंतिम संस्कार की विधी पूर्ण करने वालों की संख्या सीमित थी किंतु अब यह संख्या धीरे-धीरे बढने लगी है. कोरोना संक्रमण के चलते अंतिम संस्कार के लिए आने वालों की संख्या हर दिन बढ रही है. मोक्षधाम में यह आलम है कि, एक दिन में यहा 25 से 30 लोगों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है.
गुरुवार को मोक्षधाम में 21 लोगों पर अंतिम संस्कार किया गया. मोक्षधाम में इतने बडे पैमाने पर अंतिम संस्कार की विधि किये जाने पर प्रशासन में भगदौड मच रही है. एक तरफ संक्रमण उग्ररुप धारण कर रहा है. वहीं मौतों की संख्या में भी इजाफा होने से प्रशासन की चिंता बढने लगी है. मोक्षधाम में स्थित गैस दाहिनी में विगत एक माह में अर्थात मार्च महिने में 31 दिनों में कुल 246 लोगों पर अंतिम संस्कार किया गया. गुरुवार को एक ही दिन में गैस दाहिनी पर 10 लोगों का अंतिम संस्कार किया गया.
बता दें कि, हिंदू स्मशानभूमि में मार्च महिने के 31 दिनों में 363 ऐसे व्यक्ति थे, जिनके पार्थिव पर पारंपारिक पद्धती से अंतिम संस्कार किया गया. जिसमें उनके परिजनों ने मुखअग्नी देकर यह विधि पूर्ण की. वहीं 11 लोगों की दफन विधि की गई. पूरे मार्च माह में हिंदू मोक्षधाम में कुल 620 लोगों पर अंतिम संस्कार किया गया. ऐसी जानकारी गैस दाहिनी की देखभाल कर रहे राजु मुंधडा ने दी.

Related Articles

Back to top button