अमरावतीमहाराष्ट्र

 65 हजार किसानों को 15 दिनों में लाभ

मंत्री धनंजय मुंडे की घोषणा

* पीएम किसान योजना पर यशोमती का ध्यानाकर्षण
अमरावती/ दि.3– प्रदेश के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने अमरावती जिले के 65 हजार किसानों के प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ नहीं मिलने का मुद्दा अगले पखवाडे भर में हल करने का वचन आज राज्य विधानसभा में दिया. इस बारे में यशोमती ठाकुर ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव रखा था. ठाकुर ने आरोप लगाया था कि कृषि और राजस्व विभाग में तालमेल नहीं होने से किसानों पर अन्याय हो रहा है. केवायसी के नाम पर किसानों को योजना से वंचित रखा जा रहा है.
यशोमती ठाकुर ने आरोप लगाया कि कृषि विभाग में पदभर्ती नहीं हो रही हैं.इससे भी काम प्रभावित हो रहा हैं. भूमि अभिलेख विभाग को यशोमती ने अजब बताया. उन्होंने कहा कि दुनिया में आपको कुछ भी मिल सकता है. किंतु भूमि अभिलेख का अधिकारी नहीं मिलता. एक-एक नापजोख के लिए महीने और वर्ष बीत जाते हैं. बेचारा किसान असहाय हो जाता है. विधायक ठाकुर ने सरकार से तीनों विभागों में तालमेल की अपील की. उन्होंने कहा कि समन्वय रहने पर ही काम में गति आयेगी.
कृषि मंत्री ने इसका जवाब देते हुए कहा कि पहले चुनाव की आचार संहिता के कारण काम में विलंब हुआ था. अब 65 हजार किसानों की सूची केंद्र को भेजी जा रही है. उसका जल्द निपटारा होगा. मुंडे ने कहा कि भूमि अभिलेख विभाग में 5 लाख प्रकरण प्रलंबित है. ग्रामीण विकास, कृषि विभाग और संबंधित विभाग को एकत्र कर इस बारे में निर्णय किया जायेगा. एक भी पात्र लाभार्थी को वंचित नहीं रखा जायेगा. केंद्र का 11 वां और राज्य की पांचवीं किश्त जारी होने से पहले इन लोगों के नाम लाभार्थियों में आ जायेंगे.

Related Articles

Back to top button