अमरावती

6500 विद्युत ग्राहकों का कनेक्शन कटा

विद्युत बिल बकाया रखना पड़ गया भारी

बकाया की वसूली के लिये महावितरण हुआ सख्त
अमरावती-/दि.7  महावितरण द्वारा बार-बार आव्हान करने के बाद भी कई विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा अपने बिजली के बकाया बिल भरने को प्रतिसाद नहीं दिया जा रहा, जिसके चलते ऐसे ग्राहकों की विद्युत आपूर्ति को खंडित करने की मुहिम महावितरण द्वारा शुरु की गई है. इसके तहत अमरावती जिले के 6500 बकायेदारों के बिजली कनेक्शन महावितरण द्वारा काट दिये गये. अक्तूबर माह में विद्युत कनेक्शन काटने हेतु की गई इस कार्रवाई के चलते कई लोगों की दीपावली अंधेरे में डूबी रही.
बता दें कि अमरावती जिले में घरेलू वाणिज्य, औद्योगिक के साथ ही जलापूर्ति योजना व स्ट्रीट लाईट की ओर करोड़ो रुपए के विद्युत बिलों का भुगतान प्रलंबित है और दिनोंदिन बकाया भुगतान का आंकड़ा बढ़ते जा रहा है. जिसकी वजह से महावितरण के लिये आर्थिक दिक्कतें भी बढ़ रही है. ऐसे में आर्थिक दृष्टिकोण से बाहर निकलने हेतु अब महावितरण के अधिकारी व कर्मचारी बकाया विद्युत बिलों की वसूली के लिये सड़क पर उतर आये हैं और धड़ल्ले के साथ बकाया बिलों की वसूली की जा रही है. हालांकि महावितरण के अधिकारी व कर्मचारियों को कई स्थानों पर ग्राहकों के रोष का सामना भी करना पड़ रहा है. क्योंकि अधिकांश स्थानों पर विद्युत उपभोक्ताओं का कहना रहा कि ऐन पर्व के समय विद्युत आपूर्ति को खंडित न किया जाये. लेकिन इसके बावजूद दशहरा व दीपावली पर्व के दौैरान महावितरण ने अपनी कार्यवाही को बदस्तूर जारी रखा और ऐन दीपावली पर्व के मुहाने पर 6500 बकायेदारों के विद्युत कनेक्शन काट दिये गये.

छुट्टी वाले दिन भी शुरु रखे गये विद्युत बिल केंद्र
महावितरण द्वारा बिजली बिल भरने के लिये ग्राहकों की सुविधा हेतु विद्युत बिल संकलन केंद्रों को शुरु रखा गया. इसके तहत शनिवार व रविवार को सार्वजनिक अवकाश रहने पर भी महावितरण के विद्युत संकलन केंद्र पूरा समय खुले रखे गये. ताकि बकाया बिलों का भुगतान भरने के इच्छुक ग्राहकों द्वारा तुरंत भुगतान करते हुए विद्युत कनेक्शन काटे जाने की कार्रवाई से बचा जा सके.

किस पर कितना बकाया (करोड़ रुपए)
उपभोक्ता बकाया
घरेलू 34.02 करोड़
वाणिज्य 5.38 करोड़
औद्योगिक 6.42 करोड़
कृषि 1272 करोड़
जलापूर्ति योजना 72.13करोड़
स्ट्रीट लाईट 152.25करोड़
अन्य 3.92 करोड़

विद्युत बिलों के बकाया की वजह से महावितरण आती संकट में.ऐसे में सख्त वसूली करने के अलावा हमारे पास और कोई पर्याय नहीं है. इसी के चलते महावितरण द्वारा वसूली अभियान चलाया जा रहा है. हमारे द्वारा पहले बकायेदार ग्राहकों को विद्युत कटौती करने से पहले बिल भरने के संदर्भ में सूचित किया जाता है और इसे लेकर कोई प्रतिसाद नहीं मिलने पर अंततः विद्युत कटौती की जाती है. ऐसे में विद्युत उपभोक्ताओं को चाहिये कि वे विद्युत कनेक्शन काटने की कार्रवाई से बचने हेतु तत्काल अपने बकाया विद्युत बिल भरे.
– दिलीप खानंदे
अधीक्षक अभियंता, महावितरण

Related Articles

Back to top button