अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

डफरीन में चार माह में 66 बालकों की मृत्यु

अस्पताल में 2695 महिलाओं की प्रसूति

अमरावती/दि. 12 – जिला महिला अस्पताल (डफरीन) में शहर के अलावा जिले के ग्रामीण क्षेत्र से बडी संख्या में महिलाएं प्रसूति के लिए भर्ती होती है. यहां अप्रैल से अगस्त तक चार माह में कुल 2695 महिलाओं की प्रसूति हुई. इन माताओं ने 2662 बच्चों को जन्म दिया. प्रसूति के बाद गंभीर अवस्था में रहे 66 बालकों की मृत्यु होने की जानकारी अस्पताल प्रशासन ने दी है.
28 लाख की आबादीवाले अमरावती जिले में अचलपुर और अमरावती में दो ही शासकीय स्त्री रुग्णालय है. इसमें अमरावती यह सभी अस्पतालों का रेफर सेंटर रहने से यहां मेलघाट सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्र से बडी संख्या में महिलाएं प्रसूति के लिए आती है. इस कारण यहां उपलब्ध बेड की संख्या से भर्ती होनेवाली महिलाओं की संख्या अधिक रहने से अनेक गर्भवती महिलाओं को यहां बेड नहीं मिल पाता है. यहां उपलब्ध बेड की संख्या 200 है. भर्ती महिलाओं की संख्या 300 से अधिक है. हर दिन यहां औसतन 25 से 30 महिलाओं की प्रसूति होती है. पिछले चार माह में यहां कुल 2695 महिलाओं की प्रसूति हुई. इस प्रसूति में 1402 बच्चे तथा 1260 बच्चीयों जन्म दिया रहने की बात दर्ज है. लेकिन गंभीर रहे 66 बालकों की मृत्यु भी हुई है. इसमें चार बालक वॉर्ड में और 62 बालकों की एसएनसीयू में उपचार के दौरान मृत्यु होने की जानकारी अस्पताल प्रशासन ने दी.

* 1638 महिलाओं की प्रसूति सिजेरियन
गर्भवती महिलाओं की नॉर्मल प्रसूति जानलेवा रही तो उस महिलाओं का सिजेरियन करने का निर्णय डॉक्टरों द्वारा लिया जाता है. लेकिन पिछले कुछ साल में सिजेरियन का प्रमाण भारी मात्रा में बढा है. डफरीन में चार माह में हुई 2695 प्रसूति में 1638 महिलाओं की प्रसूति सिजेरियन की गई है.

* अगस्त माह में 13 बालकों की मौत
डफरीन में अगस्त माह में 582 महिलाओं की प्रसूति हुई. इन माताओं ने 311 बालक और 262 बालिकाओं को जन्म दिया. 13 बालकों की एसएनसीयू में मृत्यु होने की बात दर्ज है.

Related Articles

Back to top button