अमरावती

66 हजार नागरिकों ने साहूकार से उठाए 466 करोड

बगैर कृषि कर्ज के नाम पर किसानों को भी किया कर्ज का वितरण

अमरावती/दि.30– समय पर आर्थिक सहायता न मिलने पर किसानों सहित नागरिक साहूकार के पास जाते हैं. ऐसे लगभग 66 हजार 460 नागरिक 466 करोड के साहूकारी कर्ज में डूबते है. जिले के 588 लाइसेंसधारक साहूकारों ने अप्रैल के अंत तक यह कर्ज वितरण किया है यह विशेष बिना कृषि कर्ज के नाम पर किसानों ने भी साहूकार की सीढियां पैसों के लिए चढी है, यह वास्तविकता है.
किसानों समेत नागरिकों को कम ब्याजदर में कर्ज आपूर्ति करने के लिए मुंबई साहूकार अधिनियम 1946 कानून निरस्त कर महाराष्ट्र साहूकारी अधिनियम 214 लागू किया गया है. इसमें अवैध साहूकारी पर नियंत्रण रखना, अवैध साहूकारी की परेशानी से किसानों की मुक्ति करना इस बाबत स्पष्ट प्रावधान किए रहे तो भी साहूकार के जाल में फंसे किसानों का शोषण होता रहने की वास्तविकता है. लाइसेंसधारक साहूकार के अलावा अवैध साहूकारों की संख्या इससे कई अधिक है. यानी नियमबाह्य साहूकारी कर्ज वितरण निश्चित रुप से 1 हजार करोड से अधिक रहने की संभावना है.

* प्रशासन का वचक नहीं
500 रुपए में साहूकारी का लाइसेंस मिलता रहने से साहूकारों की संख्या बढती जा रही है. कुुछ ने लाइसेंस की आड में अवैध साहूकारी शुरु की है. इसके अलावा गांव-गांव अवैध साहूकारी शुरु है. इसमें 3 से 5 प्रतिशत तक ब्याज दिया जा रहा है. प्रशासन का अंकुश न रहने से इसमें दिनोंदिन बढोतरी हो रही है. शिकायत करने पर ही कार्रवाई होती है अन्यथा होती न रहन से ऐसे साहूकारों का जाल फैलता जा रहा है.

* अचलपुर तहसील में सर्वाधिक 433 करोड
लाइसेंसधारक साहूकारों की तरफ से सर्वाधिक 433 करोड का कर्ज वितरण अचलपुर तहसील में हुआ है. अमरावती में 18 करोड, मोर्शी 48 लाख, अंजनगांव 3.80 करोड, धामणगांव रेलवे 32 लाख, वरुड 18.14 लाख, धारणी 3.16 करोड, नांदगांव 16 लाख, चांदूर रेलवे 4.17 करोड, चांदूर बाजार 74 लाख और दर्यापुर तसहील में 2.44 करोड का साहूकारों व्दारा कर्ज वितरण हुआ है.

* करो शिकायत, होगी कार्रवाई
अवैध साहूकार रहने पर नागरिकों व्दारा दबाव में न आते हुए सहकार विभाग के पास शिकायत करनी चाहिए. इस पर कार्रवाई निश्चित की जाती है, ऐसा सहकार अधिकारी सुधीर मानकर ने कहा. वर्षभर में इस तरह की अनेक कार्रवाई सहकार विभाग की तरफ से की गई है. इसमें सर्वाधिक अवैध साहूकार अमरावती के है.

 

Related Articles

Back to top button