अमरावती

6 हजार किसानों को फसल बीमा के 7 करोड रुपए

बैंक खातों में रकम होगी जमा

गत वर्ष के खरीफ नुकसान का इस वर्ष मुआवजा
अमरावती/दि.9 – गत वर्ष बारिश व अतिवृष्टि के साथ ही वापसी की बारिश की वजह से हुए नुकसान के लिए प्रलंबित प्रस्ताव रहने वाले 27 हजार किसानों में से 6 हजार 129 खाताधारक किसानों के बैंक खातों में फसल बीमा कंपनी द्बारा फसल बीमा लाभ की राशि जमा कराई जा रही है. वहीं अब भी स्थानीय प्राकृतिक आपदा की वजह से नुकसान झेलने वाले 14 हजार व कटाई पश्चात फसलों का नुकसान झेलने वाले 7 हजार 152 किसान नुकसान भरपाई का मुआवजा मिलने की प्रतिक्षा में है.
बता दें कि, जिले में जुलाई से अक्तूबर 2022 की कालावधि के दौरान करीब 84 राजस्व मंडलों में अतिवृष्टि हुई थी. जिसमें हुए नुकसान के चलते 1.26 लाख किसानों ने फसल बीमा कंपनी के पास आवेदन व सुचनाएं दाखिल किए थे. जिसमें से 26,384 आवेदनों को कंपनी द्बारा विविध कारणों के चलते खारिज कर दिया गया. वहीं 72,339 किसानों को स्थानीय प्राकृतिक आपदा हेतु अब तक 71.94 करोड रुपए का मुआवजा फसल बीमा कंपनी द्बारा दिया गया. इसके अलावा शेष किसानों को जनवरी माह के अंत तक मुआवजा देने की बात कंपनी के प्रादेशिक व्यवस्थापक द्बारा जिलाधीश को कहीं गई थी. लेकिन कंपनी बार-बार अपने कहें को पूरा करने में टालमटोल कर रही थी और जिला प्रशासन के आदेश को नहीं मान रही थी. जिसके चलते जिलाधीश द्बारा फसल बीमा कंपनी को एफआईआर दर्ज करने की धमकी दी गई थी. जिसकी वजह से अब फसल बीमा कंपनी ने प्रलंबित रहने वाले 27 हजार किसानों में से 6129 किसानों के खाते में 7 करोड रुपए की मुआवजा राशि जमा करने की बात कहीं है.
* कटाई पश्चात नुकसान भरपाई क्यों नहीं
वापसी की बारिश की वजह से फसल कटाई पश्चात 12 हजार से अधिक किसानों की उपज का नुकसान हुआ. इसके लिए कंपनी के पास पूर्व सूचना आवेदन दाखिल किए गए थे. जिसमें से 7172 आवेदनों को कंपनी स्तर पर मंजूर किया गया. परंतु अब तक क्षतिपूर्ति मुआवजा नहीं दिया गया. जिसके लिए कंपनी द्बारा वजह आगे करते हुए बताया गया कि, सरकार से अब तक मुआवजे की दूसरी किश्त प्राप्त नहीं हुई है.
* पूर्व सूचना देने वाले 13 हजार से अधिक किसान प्रतीक्षा में
फसल नुकसान का मुआवजा मिलने हेतु पूर्व सूचना देने वाले तथा कंपनी स्तर पर नुकसान भरपाई मंजूर किए गए 13 हजार से अधिक किसानों को अब तक भरपाई नहीं दी गई है. इसके लिए सरकारी हिस्से की राशि कंपनी के पास जमा हो जाने के बावजूद भी कंपनी द्बारा मुआवजा देने में टालमटोल की जा रही है. ऐसे में किसानों द्बारा सवाल पूछा जा रहा है कि, फसल बीमा कंपनी पर सरकार एवं प्रशासन द्बारा कोई कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही.

Related Articles

Back to top button