अमरावतीमुख्य समाचार

एक महीने में 7 दुर्गम सड़कों का काम

विधायक कडू और पटेल की पहल

* वनविभाग हुआ राजी, सभी खातों में समन्वय से होगा काम
* 22 गांवों में बिजली भी जल्द पहुंचेगी
* भीम कुंड पर 30 करोड़ की लागत से केबल कार
* स्कायवॉक के बाद टूरिस्टों को एक और तोहफा
अमरावती/दि.1- बारंबार पत्राचार और विधानमंडल में प्रश्न उपस्थित करने के बाद मेलघाट में विकास परियोजनाओं, सड़क निर्माण और बिजली, पानी एवं अन्य सुविधाओं को लेकर जंगल सहित विभिन्न महकमों की संयुक्त बैठक आज पूर्वान्ह जिलाधीश कार्यालय में हुई. विधायक बच्चू कडू और राजकुमार पटेल की उपस्थिति में यह बैठक आयोजित की गई, जिसमें जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा और वनविभाग के मुख्य वनसंरक्षक प्रताप क्षेत्र संचालक एम.एन. खैरनार व अधिकारियों ने विधायक की मांग पर मेलघाट की सड़कों के नवनिर्माण को महकमे की मंजूरी हेतु उचित कार्यवाही करने का भरोसा दिलाया. इससे लगभग 613.16 करोड़ के विकास कामों, योजनाओं, बिजली, सड़क के कामों का मार्ग काफी हद तक प्रशस्त हो जाने का दावा किया जा रहा है. सभी विभागों जंगल, सिडको, बिजली, जलापूर्ति, लोनिवि के अधिकारी न केवल मौजूद थे. बल्कि जंगल महकमे के अफसरान ने सभी विभागों से समन्वय कर योजनाओं का काम आगे बढ़ाने में सकारात्मक रुख बतलाया. ऐसे ही ऑनलाइन की बजाय हार्ड कॉपी से तत्परता से काम करने की तैयारी दर्शाई.
* एक माह में सड़कों का काम शुरु
बैठक में अति दुर्गम ग्रामों की आजादी के बाद से अब तक न बनी सात सड़कों का मामला खासतौर से उठाते हुए विधायक पटेल थोड़े आक्रमक हो गए. उन्होेंने वनविभाग, बाघ प्रकल्प और लोनिवि को तालमेल रखकर काम करने के निर्देश दिए. जिसके बाद अधिकारियों ने अगले एक महीने में सात सड़कों पर कार्य शुरु करने का भरोसा दिलाया. उनमें चौराकुंड-चोपन-कोकमार रास्ता धारणी-17.5 कि.मी.,कारंजखेड़ा-हतरु-रायपुर-सेमाडोह (भाग-2) त. चिखलदरा 9 कि.मी., कारंजखेड़ा-हतरु-रायपुर-सेमाडोह (भाग-3) त. चिखलदरा 12.25 कि.मी., माखला-चुनखडी-खडीमल-माडीझडप रास्ता त. चिखलदरा- 24.425 कि.मी., जारीदा-अवागड- खंड्डखेडा रास्ता त. चिखलदरा- 10.650 कि.मी., चिलाट से कुही रास्ता चिखलदरा-5.850 कि.मी., हतरु से मारीता रास्ता चिखलदरा- 4.03 कि.मी. शामिल है.
* स्कॉयवाक का काम शुरु करें
बैठक में चिखलदरा के चर्चित स्कॉयवाक का काम अनुमति मिलने के बाद भी शुरु न किए जाने पर चर्चा हुई. उसे शीघ्र आरंभ करने और पूर्ण करने कहा गया. मोथा-चिखलदरा मार्ग पर दोनों ओर कंपाऊंड सहित पौधारोपण कर उसके जतन की जिम्मेदारी संबंधित ग्राम पंचायत को देने की मांग विधायकों ने उपस्थित की. खटांग में पर्यटकों हेतु विश्रामगृह की क्षमता बढ़ाने, नई इमारत एवं सौंदर्यीकरण हेतु 5 करोड़ रुपए मंजूर करने की मांग की गई.
* एमएसइबी करेगी हार्डकॉपी से काम
बैठक में बिजली के अनेक प्रकल्पों पर चर्चा हुई. ऑनलाइन की बजाय हार्डकॉपी से काम करने बिजली अधिकारियों, अभियंता ने तैयारी दर्शाई. ऑनलाइन के चक्कर में काम प्रलंबित होने की शिकायत बड़ी मात्रा में मिल रही थी. इसलिए पोर्टल और सरवर के डाऊन रहने के कारण काम में विलंब होने की तरफ जनप्रतिनिधियों ने ध्यान दिलाया.
* 22 गांवों में होगा उजियारा
देश को स्वतंत्र हुए 76 वर्ष बीत जाने पर भी मेलघाट के दुर्गम 22 गांवों में आज तक बत्ती नहीं पहुंची है. जिसका मुद्दा विधायक पटेल ने उपस्थित किया. इस बारे में कई बार निवेदन, पत्राचार हो जाने और अब अधिक समय नहीं व्यतीत करने की बात उन्होंने कही. इस पर वन विभाग की सीसीएफ मैडम ने स्वयं व्यक्तिगत रुप से ध्यान देने और जल्द से जल्द उपरोक्त गांवों का अंधियारा दूर करने की बात कही. सिडको द्वारा मोथा-शहापुर गोल मार्ग हेतु 9.45 करोड़ खर्च की मंजूरी दी गई है. उसी प्रकार पर्यटन नगरी चिखलदरा के पॉइंट को जोड़ने वाली सड़कों को चौड़ा करने एवं मजबूत बनाने 99.45 करोड़, सड़क किनारे नाले निर्माण हेतु 32.23 करोड़, भीम कुंड खाई पर केबल कार हेतु 30 करोड़, छोटे-बड़े पुल हेतु 26.32 करोड़, बार्लिंगा बांध से चिखलदरा पानी लाने की 32 करोड़ की योजना, आलाडोह तालाब निर्माण की 38.87 करोड़ की योजना, सड़क के स्ट्रीट लाइट एवं सुशोभीकरण हेतु 23.98 करोड़ की योजना एवं स्मशान भूमि हेतु 10 करोड़ की योजना, जलापूर्ति पाइपलाइन हेतु 38.61 करोड़ की योजना, पूर्ण गोल मार्ग निर्माण हेतु 2.7 करोड़ की योजना पर चर्चा के साथ सेमाडोह गांव का पुनर्वास एवं जंगली जानवरों से होने वाली फसल व जनहानि का मुआवजा देने के मुद्दे दोनों विधायक कडू तथा पटेल ने उपस्थित किए.

Related Articles

Back to top button