अमरावती

एसीपी के 7 पद मंजूर, केवल 2 कार्यरत

केवल 2 एसीपी संभाल रहे 5 अतिरिक्त पदों का जिम्मा

अमरावती/दि.26 – स्थानीय शहर पुलिस आयुक्तालय में सहायक पुलिस आयुक्त के कुल 7 पद मंजूर है. लेकिन 7 में से केवल 2 ही अधिकारी कार्यरत है. जिसके चलते इन 2 अधिकारियों को अपने काम के साथ-साथ 5 अतिरिक्त पदों का भी पदभार संभालना पड रहा है. यूं तो अभी कल-परसों तक अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में 3 एसीपी कार्यरत थे. लेकिन 2 दिन पहले एसीपी भारत गायकवाड ने पुणे में अपनी पत्नी व भतीजे की गोली मारकर हत्या करने के साथ ही खुद अपने आप को भी गोली मारकर आत्महत्या कर ली. ऐसे में अब एसीपी का एक और पद रिक्त हो गया तथा अब केवल एसीपी पूनम पाटिल व एसीपी प्रशांत राजे इन दो अधिकारियों पर अतिरिक्त कामकाज का जिम्मा आन पडा है.
बता दें कि, अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में फ्रेजरपुरा, गाडगे नगर व राजापेठ विभाग में एक-एक तथा प्रशासन, नियंत्रण कक्ष व क्राइम ब्रॉन्च में एक-एक ऐसे 7 सहायक पुलिस आयुक्त के पद मंजूर है. गाडगे नगर विभाग में गाडगे नगर, नागपुरी गेट व वलगांव पुलिस स्टेशन, फे्रजरपुरा विभाग में फे्रजरपुरा, बडनेरा व नांदगांव पेठ पुलिस स्टेशन, राजापेठ विभाग में राजापेठ, सिटी कोतवाली, खोलापुरी गेट व भातकुली पुलिस स्टेशन का समावेश होता है. इस समय गाडगे नगर विभाग में एसीपी के तौर पर पूनम पाटिल तथा फ्रेजरपुरा विभाग में एसीपी के तौर पर प्रशांत राजे कार्यरत है. वहीं विगत 2 वर्ष से राजापेठ विभाग की जवाबदारी भारत गायकवाड के पास हुआ करती थी, लेकिन गायकवाड द्बारा आत्महत्या कर लिए जाने के चलते यह पद रिक्त हो गया है. ऐसे में अब राजापेठ विभाग की जिम्मेदारी एसीपी पूनम पाटिल के पास आ गई है.
इसके अलावा फ्रेजरपुरा विभाग के एसीपी प्रशांत राजे के पास पहले से ही क्राइम ब्रॉन्च व प्रशासन यानि एडमिन विभाग के एसीपी का पदभार है. वहीं यातायात शाखा के सहायक पुलिस आयुक्त पद की जबावदारी पुलिस निरीक्षक मनीष ठाकरे तथा नियंत्रण कक्ष के सहायक आयुक्त पद का जिम्मा पुलिस निरीक्षक रिता उईके को सौंपा गया है.

* डीसीपी माने 2 साल से ‘सिक लीव’ पर, डीसीपी कदम आए ही नहीं
शहर पुलिस आयुक्तालय में पुलिस उपायुक्त यानि डीसीपी के तीन पद मंजूर है. जिसमें से एक पद विगत 22 माह से लगभग रिक्त पडा है और डीसीपी विक्रम साली व डीसीपी सागर पाटिल इन 2 अधिकारियों को ही एक अतिरिक्त पद का जिम्मा भी संभालना पड रहा है. बता दें कि, 7 सितंबर 2021 को वैशाली माने ने अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) के तौर पर जिम्मेदारी संभाली थी. पुणे सीआईडी से अमरावती आकर अपना पदभार संभालने के बाद वे तुरंत ही ‘सिक लीव’ पर चली गई. इस बात को 22 महिने हो चुके है और इन 22 माह के दौरान डीसीपी वैशाली माने लगातार छुट्टी पर है. वहीं अमरावती के डीसीपी नियुक्त किए गए संभाजी कदम ने अब तक अमरावती आकर अपना पदभार नहीं संभाला है. ऐसे में तबादला होने के बावजूद भी डीसीपी विक्रम साली को पदमुक्त नहीं किया जा सका है.

* ऐसी है मंजूरी व तैनाती
पद मंजूर तैनात
डीसीपी 03 02
एसीपी 07 02
पीआई 36 34
एपीआई 28 28
पीएसआई 78 64

 

Related Articles

Back to top button