अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

15 दिन में 5 लोगों से 70.58 लाख की जालसाजी

जिले में लगातार बढ रहे साइबर अपराध

* सर्वसामान्यों सहित उच्च शिक्षित भी फंस रहे
अमरावती/दि.29 – जिले में इन दिनों साइबर जालसाजी की घटनाएं लगातार बढ रही है और बेहद शातीर रहने वाले साइबर अपराधिकारियों द्वारा सर्वसामान्यों के साथ ही उच्च शिक्षितों को अपने जाल में फांसा जा रहा है. विगत एक पखवाडे के दौरान ही 5 लोगों से करीब 70.58 लाख रुपयों की जालसाजी साइबर अपराधियों द्वारा की गई है.
जानकारी के मुताबिक शेयर बाजार में निवेश करने पर अच्छा फायदा मिलेगा, ऐसा लालच दिखाते हुए शहर में रहने वाले दो लोगों के साथ 11 लाख 70 हजार 400 रुपए की जालसाजी की गई है. जिसे लेकर मिली शिकायत के आधार पर साइबर पुलिस ने अपराध दर्ज कर जांच शुरु कर दी है. इन दो अलग-अलग घटनाओं के जरिए वडाली परिसर में रहने वाले सागर विनायक उंबरकर (24) तथा शारदा नगर में रहने वाले संकेत विजय ढेंगे के साथ शेयर बाजार में फायदे का झांसा देते हुए जालसाजी की गई. इसी तरह विगत रविवार को कुरियर मेें मादक पदार्थ रहने के चलते कार्रवाई की धमकी देते हुए एक उच्च शिक्षित युवती से साइबर अपराधियों ने करीब 7 लाख 54 हजार रुपयों की ऑनलाइन उगाही कर दी. यह युवती हिमाचल प्रदेश स्थित एक कंपनी में नौकरी पर थी और नौकरी छोडकर घर वापिस लौटने पर एक व्यक्ति ने मोबाइल के जरिए उससे संपर्क करते हुए उसे बताया कि, उसके द्वारा ताईवान भेजा गया कुरियर वापिस आ गया. जिसमें मादक पदार्थ पाये गये है. जिसके लिए उसके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है. इसके साथ ही उक्त युवती को कार्रवाई से बचने हेतु अलग-अलग बैंक खातों में 7 लाख 54 हजार 969 रुपए भेजने पर बाध्य किया गया है.
इससे कुछ दिन पहले परतवाडा निवासी सुमित अरुणराव भुसकडे नामक उद्योजक के साथ 20 लाख रुपयों की जालसाजी की गई थी. सुमित भुसकडे ने नया प्रकल्प शुरु करने हेतु इंटरनेट पर सर्चिंग की थी. उस समय एक विज्ञापन को देखकर एक कंपनी से संपर्क करने पर उन्हें कंपनी में निवेश करने पर 4 लाख रुपए प्रतिमाह की आय होने का झांसा दिया गया था. जिस पर भरोसा करते हुए सुमित भुसकडे ने 20 लाख रुपए का धनादेश संबंधित कंपनियों के नाम भेजा था. परंतु कुछ दिन बाद आरोपियों द्वारा बताए गये पते पर कंपनी का कार्यालय बंद पाया गया. इसी तरह परतवाडा के ही आशीष महादेव बोबडे नामक 44 वर्षीय व्यक्ति को शेयर बाजार में फायदे का लालच दिखाते हुए 31 लाख 35 हजार रुपए की ऑनलाइन चपत लगाई गई थी.

 

Related Articles

Back to top button