अमरावतीमुख्य समाचार

70 एकड जमीन शिवमहापुराण हेतु दी

नांदगांव एमआईडीसी में मोर्शी रोड पर

* गवाले, तिवारी की पांच बार पंडित मिश्रा से भेंट
* भव्य-दिव्य होगा मई में कथा का आयोजन
* कारवां बढता जा रहा है, परसो पंडाल का भूमिपूजन
अमरावती/दि.2- शिव महापुराण कथा के माध्यम से घर-घर में शिवभक्ति का सैलाब लानेवाले पंडित प्रदीप मिश्रा सीहोर वाले की कथा का नांदगांव पेठ एमआईडीसी में आगामी 14 से 20 मई दौरान आयोजन होने की जानकारी के साथ आज दोपहर अमरावती मंडल से बातचीत में नवविकास फाउंडेशन के अध्यक्ष विकेश गवाले ने बताया कि, एमआईडीसी नांदगांव पेठ में मोर्शी रोड पर नारायणपुर की तरफ 70 एकड जमीन कथा के लिए दी जा रही है. ऐसे ही पार्किंग व अन्य व्यवस्थाओं के लिए भी पास की 100 एकड जमीन उपलब्ध होने की उम्मीद है. लोग खुद होकर फाउंडेशन से संपर्क कर रहे हैं. गवाले ने यह भी कहा कि, आयोजन समिति में वे और उपाध्यक्ष नमिता तिवारी ही प्रमुख हैं. और लोग भी समिति से एवं आयोजन से जुड रहे है. कारवां सतत बढता जा रहा हैं. गवाले के अनुसार अमरावती में कथा आयोजन को लेकर उनकी पांच बार पूज्य पंडित प्रदीप मिश्रा से भेंट हो चुकी हैं. अमरावती में मई की तेज और शहर से 15 किमी दूर आयोजन होने से अनेक सेवा सुविधा का ध्यान केंद्रीत किया जा रहा है.
* शीघ्र शुरु होगा पंडाल का कार्य
गवाले के मुताबिक आयोजन मई की भीषण गर्मी के दौरान है. इसलिए पंडाल आछादन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. शीघ्र पंडाल का कार्य आरंभ हो जाएगा. परसो 4 मार्च को भूमिपूजन भी बडे स्तर पर आयोजित किए जाने की जानकारी उन्होंने दी.
* नाम मात्र शुल्क पर खान-पान
विकेश गवाले ने अमरावती मंडल को बताया कि, आयोजन के लिए वे पेमेंट कर चुके हैं. ऐसे ही अब शिवपुराण सुनने के लिए आ रहे श्रद्धालुओं हेतु नि:शुल्क खान-पान के प्रबंध की कोशिश है. फिर भी नाम मात्र शुल्क में खान-पान तो कथास्थल पर उपलब्ध रहेगा ही. उन्होंने पुन: स्पष्ट कर दिया कि, कथास्थल पर रुद्राक्ष का वितरण नहीं होगा.
* भव्य डोम पंडाल, कूलर्स भी
उन्होंने बताया कि कथा के लिए लगभग 70 हजार श्रध्दालुओं के आने की संभावना देखते हुए 70 एकड जमीन पर इंतजाम किए जा रहे है. एमआयडीसी में सियाराम्स कंपनी के सामने ढाई लाख वर्गफीट का सादा पंडाल और 3.5 लाख वर्गफीट का डोम पंडाल बनाया जायेगा. जहां भीषण गर्मी को देखते हुए कूलर्स आदि की व्यवस्था भी होगी.
* 10 एकड में वाहन पार्किंग
गवाले के अनुसार पंडित मिश्रा की प्रसिध्दी को देखते हुए कथा के भव्य आयोजन के विविध प्रबंध बडे प्रमाण पर किए जा रहे है. जिसमें 10 एकड पर वाहन पार्किंग होगी. ढाई सौ सीसीटीवी इंस्टाल किए जायेंगे. 200 एलईडी के माध्यम से भाविकों को कथा देखने-सुनने मिलेगी. सभी प्रकार की व्यवस्थाएं दी जा रही है.
* अमरावती से आने-जाने की व्यवस्था
विकेश गवाले ने बताया कि आयोजन स्थल पर लाखों की भीड को देखते हुए महिला वर्ग की विशेष सुरक्षा हेतु 1 हजार सुरक्षा रक्षक मदद के लिए तैयार रहेंगे. अमरावती से आने जाने के लिए बस अड्डा, रेलवे स्टेशन से नांदगांव पेठ जाने के लिए ऑटो रिक्शा की व्यवस्था भी भाविको हेतु की जाने की जानकारी विकेश गवाले ने दी. आपात स्थिति से निपटने का भी इंतजाम वहा रहेगा. संपूूर्ण परिसर साफ सुथरा किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button