अमरावती

शहर के 70% एटीएम खराब, बैंक ग्राहक परेशान

सुरक्षा की ओर बैंक का दुर्लक्ष

अमरावती/दि.28- शहर में विविध राष्ट्रीयकृत, निजी, सहकारी बैंकों ने ग्राहकों की सुविधा के लिए उचित स्थानों पर एटीएम (ऑटोमेटिक टेलर मशीन) शुरु की है. शहर में करीबन 100 एटीएम मशीन है. इनमें से करीब 70 मशीनों में कोई न कोई समस्या रहने के कारण बैंक ग्राहकों को नाहक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
इस बाबत ग्राहक पंचायत में शिकायत कर समस्या हल की जा सकती है. इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है. एक एटीएम नादुरुस्त रहने पर दूसरी तरफ जाते है. इसके लिए ईधन, समय बर्बाद करते हैं. ऐसे में ग्राहकों की सुविधा के लिए कटिबद्ध होने का दिखावा करने वाली बैंकों का ही लाभ है. एटीएम का रखरखाव, देखभाल व दुरुस्ती, एटीएम में नियमित रकम भरने सहित उनकी सुरक्षा की ओर भी दुर्लक्ष होने के साथ ही अनेक एटीएम समस्याग्रस्त रहने के बावजूद जैसे तैसे काम चलाया जा रहा है. इसका फटका बैंक ग्राहकों को बैठ रहा है.
बैंकों में ग्राहकों की भीड़ न हो,वे सुविधानुसार कभी भी, कही भी पैसे निकाल सके, इस उद्देश्य से शहर में जगह-जगह पर विविध बैंकों के एटीएम शुरु किए गए हैं. लेकिन फिलहाल कुछ एटीएम की दुरावस्था हो गई है. रखरखाव के अभाव में व्यवस्थित काम नहीं हो रहा है. विशेष बात यह है कि एटीएम की सुरक्षा हेतु कुछ एटीएम के अलावा अन्यत्र कह भी सिपाही नहीं है. सुरक्षा के नाम पर सीसीटीवी है. अनेक एटीएम पुराने हो जाने के कारण उनकी ऑपरेशनल गति ही धीमी हो गई है. महत्वपूर्ण बात यह है कि एटीएम से 100, 200 रुपए के नोट ही नहीं मिलते, सिर्फ 500 व 2 हजार के ही नोट मिलते हैं. कई एटीएम तो 15-15 दिनों तक बंद ही रहते है. जिसके ग्राहकों को परेशानी होती है. एटीएम का की बोर्ड व्यवस्थित काम नहीं करता तो कुछ एटीएम में कार्ड ही अटक जाता है. लेकिन मदद के लिए किसी भी प्रकार की तकनिकीज्ञ या सुरक्षा रक्षक नहीं होता. इस बाबत कुछ सुज्ञ ग्राहकों द्वारा बैंक से शिकायत करने पर उनकी ओर दुर्लक्ष किया जाता है.ऑनलाइन आर्थिक व्यवहार फिलहाल बड़े पैमाने पर हो रहा है. फिर भी अब भी नकद व्यवहार करने के लिए एटीएम का ही सहारा लेना पड़ता है.
शिकायत करना आवश्यक
एटीएम के बारे में कौन सी समस्या है. वह किस बैंक की है. इस बारे में यदि ग्राहकों ने हमारे पास शिकायत की तो हम इस संदर्भ में संबंधित बैंकों को दुरुस्ती बाबत निर्देश दे सकते हैं.

Related Articles

Back to top button