अमरावती

जिले में 70 कुएं किए अधिकग्रहीत

जलकिल्लत : 14 टैंकर से जलापूर्ति

अमरावती/ दि.17– जिले में भीषण गर्मी के चलते जमीन का जलस्तर गिरने लगा है. जिससे जलकिल्लत की परेशानी बढने लगी है. रोजाना बढती गर्मी और इस वजह से जलकिल्लत पीडित गांवों की संख्या लगातार बढ रही है. इस समस्या से निपटने के लिए जिले में 70 कुएं अधिग्रहीत किये गए है. अप्रेैल माह में केवल 4 गांवों में पांच टैंकर के व्दारा जलापूर्ति की जाती थी. अब मई माह में 14 गांवों में 14 टैंकर से जलापूर्ति की जा रही है. इसमें से सबसे ज्यादा गांव धारणी तहसील में होने की बात प्रशासन व्दारा बताई गई है.
जिला प्रशासन व्दारा गर्मी के दो माह पूर्व ही संभावित जलकिल्लत व उसका कृति नियोजन तैयार किया जाता है. इस वर्ष नियोजन तैयार करने में देरी हुई और दूसरी तरफ जलकिल्लत रहने वाले गांवों की संख्या हर वर्ष से अधिक बढने लगी है. इसमें चिखलदरा तहसील के एकझिरा, आकी, मोठा, बगदरी, तारुबांदा, बहादरपुर, धरमडोह, लवादा, अलाडोह, रायपुर, गौलखेडा बाजार, सोमवारखेडा, नागापुर इन गांवों में भीषण जलकिल्लत होने के कारण वहां टैंकर से जलापूर्ति शुरु की गई है. चांदूर रेलवे तहसील के सावंगी, मग्रापुर इन गांवों का भी इसमें समावेश है.
जलकिल्लत की समस्या पर मात करने के लिए की गई उपाययोजना में कुएं अधिग्रहीत करने, नल योजना विशेष मरम्मत, कुएं विशेष मरम्मत, पुरक नल योजना, टैंकर-बैलगाडी से जलापूर्ति करने, निजी कुएं अधिग्रहीत करने, कुओं का गहरीकरण करना आदि उपाययोजना की जा रही है. प्रशासन व्दारा जलकिल्लत रहने वाले विभाग के गांव में 55 टैंकर से जलापूर्ति शुरु की गई है. इसके अलावा निजी कुएं अधिग्रहीत करने के 346 प्रस्ताव मंजूर किये गए हैं और पानी किल्लत को दूर करने के लिए 654 उपाययोजनाओं को मंजूरी दी गई है. इसमें से 401 उपाययोजना विभाग के अमरावती, अकोला, यवतमाल, बुलढाणा और वाशिम जिले में शुरु है. इसमें से 115 उपाययोजना के काम प्रगती पथ पर हैं.

* निजी कुओं के 346 प्रस्ताव मंजूर
जलकिल्लत कृति नियोजन के अनुसार 949 निजी कुएं अधिग्रहीत करने का प्रस्ताव था. इसमें से 346 प्रस्ताव को मंजूर किया गया है. इसमें अमरावती के 70, अकोला के 04, यवतमाल के 103, बुलढाणा के 118, वाशिम के 51 कुओं के अधिग्रहण का समावेश है. प्रस्तावित योजना पर विभाग में कुल 8 करोड 13 लाख 54 हजार रुपए खर्च होगा. इसमें अमरावती में 4 करोड 50 लाख 46 हजार, अकोला 86 हजार, यवतमाल 1 करोड 90 लाख, बुलढाणा 1 करोड 47 लाख और वाशिम में 24 लाख 5 हजार रुपए खर्च अपेक्षित हैं.

टैंकर से जलापूर्ति
जिला             टैंकर
अमरावती       14
अकोला          00
यवतमाल       19
बुलढाणा        19
वाशिम          03
कुल              55

Related Articles

Back to top button