अमरावतीमहाराष्ट्र

महिला के सिर से निकाला 700 ग्राम का ‘ट्यूमर’

4 घंटे चली शस्त्रक्रिया, कुछ माह से हो रहा था सिर में दर्द

अमरावती/दि.19- शहर की विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल में गुरूवार को एक 50 वर्षीय महिला पर ब्रेन ट्यूमर की शस्त्रक्रिया की गई. चार घंटे चले इस ऑपरेशन मेें इस महिला के सिर में से 700 ग्राम का ट्यूमर निकाला गया. इस ऑपरेशन के बाद महिला की तबियत सुधरती चली गई. ऐसी जानकारी अस्पताल प्रशासन ने दी है.
विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल (सुपर स्पेशालिटी ) में कैंसर रोग पर शस्त्रक्रिया की जाती है. यहां पर अनेक जगह अनेक ब्रेन ट्यूमर के ऑपरेशन सफल हुए है. मेलघाट में नाजो कावले (50, कुनथ) इस महिला को कुछ माह से सिर में दर्द अधिक होने लगा था. इसी के साथ- साथ उसके सिर पर एक (गांठ) गठान थी जो बढती ही जा रही थी और उसकी तकलीफ भी बढती जा रही थी. जिसके कारण वह उपचार के लिए विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल में भर्ती हुई. तब उसकी जांच करने पर पता चला कि वह जो गठान थी वह ब्रेन ट्यूमर की थी. तब उस महिला के सिर का तत्काल ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया. गुरूवार की सुबह 8 बजे यह ऑपरेशन किया गया. इसके बाद दोपहर साढे 12 बजे के बाद ही ऑपरेशन पूरा किया गया. इस ऑपरेशन में 700 ग्राम की गठान(गांठ) निकाली गई. यह ऑपरेशन चिकित्सक डॉ. अमोल नरोटे, ओ. एस. डी. डॉ. मंगेश मेंढे के मार्गदर्शन में न्यूरो सर्जन डॉ. अमोल ढगे, डॉ. अभिजित बेले, दीपा देशमुख, मनीषा रामटेके, आकाश काले ने सफल किया.

विगत कुछ माह से महिला के सिर का आकार बढता जा रहा था. उसी के साथ- साथ उसके सिर का दर्द भी बढता जा रहा था. इस समय जांच में ट्यूमर होने का पता चला. चार घंटे की शस्त्रक्रिया पूरी कर लगभग 700 ग्राम की गठान (गांठ) निकाली गई. अब महिला की तबियत सुधर रही है.
डॉ. अमोल ढगे, न्यूरो सर्जन

Related Articles

Back to top button