अमरावती

मोर्शी-वरुड तहसील में 7291 खावटी प्रकरण मंजूर

विधायक भुयार के प्रयासों से आदिवासियों को राहत

मोर्शी/प्रतिनिधि दि.३ – देशभर में कोरोना महामारी ने हाहाकार मचा रखा था. जिसमें लॉकडाउन के चलते आदिवासी परिवारों के सामने उनके उदर निर्वाह का प्रश्न निर्माण हो रहा था. उन्हें रोजगार व मजदूरी भी मिलना बंद होने के कारण उन्हें आर्थिक संकट का सामना करना पड रहा था ऐसे में अतिदुर्गम क्षेत्र के रहनेवाले आदिवासियों की इस समस्या को ध्यान में रखकर राज्य में खावटी योजना तत्काल शुरु की जाए ऐसी मांग मोर्शी के विधायक देवेंद्र भुयार ने राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ,उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, आदिवासी विकास मंत्री के.सी. पाडवी, तथा जिले की पालकमंत्री यशोमती ठाकूर से की थी.
विधायक भुयार की मांग पर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने इस संदर्भ में रास्ता निकालने का आश्वासन विधायक भुयार को दिया था. जिसमें वरुड-मोर्शी तहसील में खावटी कर्ज प्रकरण मंजूर कर लिए गए. जिसमें वरुड तहसील में 4335 खावटी कर्ज प्रकरणों का निपटारा किया गया. उसमें से 3251 खावटी कर्ज प्रकरणों में 65 लाख 2 हजार रुपए वितरीत किए गए. मोर्शी तहसील में 2956 प्रकरण मंजूर किए गए जिसमें 2780 खावटी कर्ज प्रकरण में 55 लाख 60 हजार रुपए का वितरण किया गया.
सभी लाभार्थियों को जीवनावश्यक वस्तुओं की कीट का भी जल्द से जल्द वितरण किया जाएगा. वरुड-मोर्शी दोनो ही तहसीलों में 7291 आदिवासी बंधुओं को 1 करोड 20 लाख रुपए का वितरण किया गया यह क्षेत्र के विधायक देवेंद्र भुयार के प्रयासों से संपन्न हुआ जिसमें तहसील के आदिवासियों को बडी राहत प्राप्त हुई है. जिसमें उन्होंने विधायक देवेंद्र भुयार का आभार व्यक्त किया.
इस अवसर पर विधायक देवेंद्र भुयार ने कहा कि देश व राज्य में कोरोना संकट के चलते राज्य के आदिवासी किसान मजदूर को रोजगार के अभाव में परेशानी उठानी पड रही थी. किसी प्रकार का उत्पादन नहीं होने की वजह से उन पर भूखे मरने की नौबत आ गई थी. जिसमें इन लोगोें को आर्थिक संकट से बचाने हेतु रास्ता निकाला गया. और वरुड तथा मोर्शी तहसील के आदिवासियों के 7291 खावटी कर्ज मंजूर कर उन्हें 1 करोड 20 लाख रुपए का वितरण किया गया. खावटी कर्ज योजना आदिवासी बंधुओं के लिए संजीवनी साबित होगी.

Related Articles

Back to top button