अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में आष्टा से दोनद तक का 73.360 किमी का मार्ग रेडी

समृद्धि महामार्ग के पहले चरण में समावेश

* 2 मई को मुख्यमंत्री के हस्ते उद्घाटन
अमरावती/दि.22 – किसानों के जीवन में समृद्धि लाने के लिए महत्वकांक्षी नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का निर्माण पूर्ण हो गया है. कुल 701 किलो मीटर लंबे इस भव्य महामार्ग का 73.360 किलो मीटर इतना मार्ग अमरावती जिले से गुजरता है. जिले में धामणगांव रेल्वे तहसील अंतर्गत ग्राम आष्टा से नांदगांव खंडेश्वर तहसील के ग्राम दोनद तक का हिस्सा अमरावती जिले में आता है. यह समूचा मार्ग अब रेडी हो गया है. इस मार्ग का समावेश नागपुर से शेलु बाजार तक के पहले 210 किलो मीटर के चरण में रहने से यह मार्ग 2 मई से खुला हो जाएगा. जिसकी तैयारियां जोरो-शोरो से जारी है. राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हस्ते समृद्धि महामार्ग के पहले 210 किलो मीटर वाले चरण का भव्य उद्घाटन होने जा रहा है.
अमरावती जिले से गुजरे समृद्धि महामार्ग के लिए कुल 1073 हेक्टर जमीन का संपादन किया गया है. भूसंपादन की प्रक्रिया समय पर पूर्ण कर समृद्धि महामार्ग के निर्माण को गति दी गई. लेकिन कोरोना काल के कारण महामार्ग निर्माण का काम अपेक्षानुरुप नहीं हो पाया. जिससे इस निर्माण प्रोजेक्ट को समयावृद्धि दी गई. लेकिन अब यह निर्माण कार्य पूर्ण होकर उद्घाटन की प्रतिक्षा में है. यह प्रतिक्षा 2 मई को पूर्ण होने जा रही है.

* 11 रुपए 17 पैसे प्रति किलो मीटर तक टैक्स
समृद्धि महामार्ग पर चलने के लिए 2 रुपए से 11 रुपए 17 पैसे प्रति किलो मीटर के हिसाब से टैक्स देना पडेगा. इस मार्ग पर कार के लिए 1 रुपए 73 पैसे प्रति किलो मीटर, मीनी बस के लिए 2.89 पैसे प्रति किलो मीटर, बस व ट्रक के लिए 5 रुपए 85 पैसे प्रति किलो मीटर, 6 चक्का ट्रक के लिए 6 रुपए 38 पैसे प्रति किलो मीटर, 10 से 12 चक्का ट्रकों के लिए 9 रुपए 18 पैसे प्रति किलो मीटर व 12 से अधिक चक्का ट्रकों के लिए 11.17 पैसे प्रति किलो मीटर के हिसाब से टैक्स वसूला जाएगा. अमरावती जिले मेें आसेगांव व शिवणी में 2 स्थानों पर टोल टैक्स लगाये गये है. 210 किलो मीटर वाले नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग पर जगह-जगह 24 से अधिक टोल टैक्स है.

* अब तक 70 प्रतिशत निर्माण पूरा
जानकारी अनुसार कुल 701 किलो मीटर लंबे इस समृद्धि महामार्ग का 70 प्रतिशत काम पूर्ण हो गया है. शेष काम आगामी कुछ महीनों में पूर्ण करने का टारगेट निर्माण कंपनी को दिया गया है. इसके तहत पहले चरण में जो मार्ग खोला जा रहा है, उसमें नागपुर के हिंगणा क्षेत्र अंतर्गत शिव मडगा से लेकर वाशिम के शेलुबाजार तक के 210 किलो मीटर का चरण पूर्ण हो गया है. इसलिए उसे यातायात के लिए खुला करने का निर्णय राज्य सरकार स्तर पर लिया गया है. कुल 8 लेन वाला यह समृद्धि महामार्ग है. इसके निर्माण में 55 हजार 335.34 करोड रुपए की लागत आयी है. 120 मीटर चौडाई वाला यह समृद्धि महामार्ग में 10 जिले, 26 तहसीलों और 392 गांवों से गुजर रहा है. यह मार्ग पूर्ण खुला हो जाने के बाद नागपुर से मुंबई तक की यात्रा 8 घंटे में पूर्ण हो सकेंगी. पहले चरण में नागपुर के बुटीबोरी, वर्धा, अमरावती, जालना, औरंगाबाद और नासिक से होते हुए शिर्डी तक गुजरेगा. पहले 1 मई महाराष्ट्र दिन को समृद्धि महामार्ग खोलने का नियोजन किया गया था. लेकिन उस दिन संबंधित उद्घाटन कार्यक्रम को समय नहीं रहने से इसलिए अब 2 मई का चयन किया गया है.

Related Articles

Back to top button