अमरावती

748 दिनों के बाद अमरावती जिला कोरोनामुक्त

22 अप्रैल तक जिले में एक भी कोरोना मरीज नहीं

अमरावती/ दि.23 – आखिरकार 748 दिनों के पश्चात अमरावती जिला कोरोना मुक्त हुआ है. जिसमें 22 अप्रैल तक जिले में एक भी कोरोना मरीज नहीं पाया गया. सर्वत्र चौथी लहर की संभावना व्यक्त की जा रही है ऐसे में जिले में एक भी कोरोना मरीज का नहीं पाया जाना जिले के लिए यह बडी उपलब्धी मानी जा रही है.
कोरोना संक्रमण में सर्वत्र हाहाकार मचा रखा था. जिसमें सब कुछ ठप हो चुका था अमरावती जिले में भी जनजीवन ठप हो गया था. कोरोना के चलते नागरिक परेशान थे. रोजाना बडे प्रमाण में शहर व ग्रामीण परिसर में कोरोना मरीज पाए जा रहे थे. किंतु अब जिले में एक भी कोरोना मरीज नहीं पाया गया. 748 दिनों के पश्चात आखिरकार जिला कोरोना मुक्त होने से नागरिकों ने राहत की सांस ली.

* पहला मरीज 4 अप्रैल 2020 को पाया गया
अमरावती जिले में पहला कोरोना मरीज 4 अप्रैल 2020 को पाया गया. उसके पश्चात 22 अप्रैल 2022 में जिले में एक भी कोरोना मरीज नहीं पाए जाने का स्पष्ट किया गया. अब तक जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 1 लाख 5953 थी. जिसमें कोरोना से 1592 मरीजों की मौत हुई थी.

* लॉकडाउन का हृदयविदारक अनुभव
कोरोना महामारी के प्रादुर्भाव के चलते जिले में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढी. जिसमें प्रशासन व्दारा उपाय योजना के तहत लॉकडाउन लगा दिया गया. जिसमें सभी व्यवसाय ठप हुए. नौकरी करने वालों की नौकरियां छूट गई, अनेको लोग बेरोजगार हो गए, कई किमी. लोगों को पैदल चलना पडा. पुलिस यंत्रणा पर भी अतिरिक्त भार पडा इस तरह से लॉकडाउन के अनेको हृदयविदारक अनुभव नागरिकों को आए.

* अस्पतालों में असुविधा
कोरोना की पहली लहर में मरीजों को अस्पतालों में असुविधाएं हुई. ऑक्सीजन की कमी के साथ-साथ बेड भी उपलब्ध नहीं थे. समय पर मरीजों का उपचार भी नहीं हो सका था ऐसी परिस्थिति में अनेक नागरिकों ने अपने घरों पर ही उपचार किया. अब स्थिति धीरे-धीरे पूर्वत हो चुकी है.

* नागरिकों ने ली राहत की सास
748 दिनों के पश्चात आखिरकार अमरावती जिला कोरोना मुक्त हुआ. 22 अप्रैल 2022 तक जिले में एक भी कोरोना मरीज नहीं पाया गया. कोरोना को लेकर नागरिक दहशत में थे किंतु अब संपूर्ण जिला कोरोना मुक्त होने से नागरिकों ने राहत की सांस ली. भले ही प्रतिबंध हटा दिए गए किंतु सर्तकता की दृष्टि से मास्क का इस्तेमाल किए जाने में हरकत नहीं है ऐसी सलाह स्वास्थ्य विभाग व्दारा दी गई.

Related Articles

Back to top button