अमरावतीमहाराष्ट्र

आचार संहिता उल्लंघन की सी-विजील द्वारा 83 शिकायतें दर्ज

सभी शिकायतों का हुआ निपटारा

* राजनीतिक बोर्ड निकालने को दिया प्राधान्य
अमरावती /दि.23– निर्वाचन कालावधी के दौरान आचार संहिता का कई भी उल्लंघन होने पर अब नागरिकों द्वारा सीधे निर्वाचन आयोग के पास शिकायत की जा सकती है. जिसके लिए आयोग ने ‘सी-विजील सिटीजन एप’ विकसित किया है. उस एप पर जिले में 83 शिकायतें दर्ज हुई है और सभी शिकायतों का निपटारा हुआ है.

शिकायत के बाद उसे जिला नियंत्रण कक्ष में एप के जरिए भेजा जाता है और लोकेशन के आधार पर संबंधित उडनदस्ते यानि एफएसटी के पास भेजा जाता है. जहां से त्वरित कार्रवाई की जाती है और इस प्रक्रिया में शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय भी रखा जाता है. शिकायतकर्ता द्वारा एप को खोलने के बाद आचार संहिता के उल्लंघन का प्रकार, घटना का ब्यौरा, स्थान, समय की जानकारी देने के साथ ही घटना से संबंधित फोटो व वीडियो उपलब्ध कराना जरुरी होता है. शिकायत दर्ज कराने के बाद शिकायतकर्ता व्यक्ति द्वारा अपनी शिकायत पर आगे हुई कार्रवाई का फालोअप भी लिया जा सकता है.

* टीम प्रमुख को कार्यकारी दंडाधिकारी का अधिकार
जिले में कुल 77 उडनदस्तों का गठन किया गया है और प्रत्येक उडनदस्ते के पथक प्रमुख को कार्यकारी दंडाधिकारी का अधिकार प्रदान किया गया है. जिनके साथ दो कर्मचारी, एक पुलिस कर्मी व एक वीडियोग्राफर की तैनाती की गई है.

* लाइव फोटो व वीडियो भेजे जा सकते है
सी-विजील एप के जरिए केवल लाइव लोकेशन पर आधारित फोटो व वीडियो लिये जाते है. जिसके चलते उडनदस्ते व स्थिर संनिरीक्षण टीम के लिए तुरंत कार्रवाई करना संभव होता है. यह एप जिला नियंत्रण कक्ष, निर्वाचन निर्णय अधिकारी व उडनदस्तों के साथ जागरुक नागरिकों को जोडता है.

Related Articles

Back to top button