अमरावती

दिल्ली पब्लिक स्कूल में ७ वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२४– व्यायाम से स्वास्थ्य, लंबी आयु, बल और सुख की प्राप्ति होती है. निरोगी होना परम भाग्य है और स्वास्थ्य से अन्य सभी कार्य सिध्द होते है. इसी प्ररिप्रेक्ष्य में डीपीएस, अमरावती में दिनांक १६ जून से १९ जून तक ऑनलाइन योग शिविर का भी आयोजन किया गया था.
दिल्ली पब्लिक स्कूल, अमरावती में २१ जून के दिन कोराना संकट से दूर रहने के उपायों के साथ ही ७ वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है तो योग बहुत बडी उम्मीद की एक किरण बनकर बिना आर्थिक नुकसान पहुंचाए सभी के दिलों में विशिष्ट स्थान हासिल कर चुका है. इस कोरोना महामारी के चलते सभी को योग की महत्ता समझ में आ गई है. दुनिया के अधिकांश देशों के लिए योग दिवस उनका सदियों पुराना सांंस्कृतिक पर्व नहीं है. परंतु इस मुश्किल समय में उनमें भी योग को लेकर उत्साह से बढ़ा है. शरीर और मन को शांत करने में योग मदद करता है. शरीर और मन को शांत करने में शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है. यह तनाव चिंता का प्रबंधन करने मं भी सहायता करता है और आपको आराम से रहने में मदद करता है. योग आसन शक्ति, शरीर में लचीलापन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए जाना जाता है.
इस दिवस के मौके पर सर्वप्रथम विद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा प्रधानाचार्य जी ने मां सरस्वती की मूर्ति पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया तथा तत्पश्चात कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ. जिसमें सभी शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी उपस्थित थे. लाईव स्ट्रीमिंग के माध्यम से सभी विद्यार्थियों एवं पालको ने अपने अपने घर पर रहकर ही इसका जमकर लाभ उठाया. विद्यालय क मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने इस दिवस के मौके पर सभी को योग से निरोग रहने का संदेश दिया.

Related Articles

Back to top button