अमरावती

रमाई आवास (शहरी) के लिए 8.50 करोड

प्रादेशिक उपायुक्त सुनिल वारे की जानकारी

अमरावती /दि.8– रमाई आवास योजना (शहरी) के लिए अमरावती विभाग के पांचों जिले के लिए 8 करोड 50 लाख रुपए का निधि वितरित किया गया है. सामाजिक न्याय विभाग द्बारा निधि का वितरण किया गया है, ऐसी जानकारी प्रादेशिक समाज कल्याण उपायुक्त सुनिल वारे ने आज दी. उन्होंने बताया कि, अनुसूचित जाति व नवबौद्ध घटकों के परिवारों को निवास उपलब्ध कराने के लिए शहरी क्षेत्र में सामाजिक न्याय व विशेष सहाय्य विभाग द्बारा रमाई आवास योजना चलाई जा रही है. वित्तीय दिक्कतों के चलते खुदके घरों का निर्माण नहीं कर पाने वाले गरीब परिवारों के लिए यह योजना वरदान साबित हुई है.
ग्रामीण क्षेत्र में जिला विकास यंत्रणा तथा शहरी क्षेत्र में महानगरपालिका क्षेत्र के लिए मनपा आयुक्त, नगर पालिका, नगर परिषद, नगर पंचायत क्षेत्र के लिए जिलाधीश की अध्यक्षता में समिति के माध्यम से कार्रवाई की जाती है. शहरी आवास योजना अंतर्गत 323 चौरस फिट गृहनिर्माण के लिए प्रत्येक लाभार्थियों को ढाई लाख रुपए का अनुदान महानगरपालिका, नगरपालिका, नगर परिषद व नगर पंचायत क्षेत्र में दिया जाता है. उसके लिए 3 लाख रुपए उत्पन्न मर्यादा है. इस योजना के तहत अमरावती विभाग के लिए 8 करोड 50 लाख रुपए प्राप्त हुए है. उनमें से अमरावती जिले के लिए, 4 करोड रुपए, अकोला व यवतमाल के लिए 1-1 करोड रुपए, वाशिम के लिए 50 लाख रुपए व बुलढाणा जिले के लिए 2 करोड रुपए का निधि वितरित करने की जानकारी भी सुनिल वारे ने दी.
* राज्य को मिले 70 करोड रुपए
राज्य में रमाई आवास योजना शहरी अंतर्गत 70 करोड रुपए का निधि वितरित किया गया है. नियोजित सभी काम समय पर पूर्ण करने के निर्देश जारी किये गये है. इस योजना के तहत राज्य में 48 हजार 424 घरों का काम पूर्ण हुआ है. जिससे लाभार्थियों के अपने घर का सपना साकार होने जा रहा है.
– डॉ. प्रशांत नारनवरे, समाज कल्याण आयुक्त

Related Articles

Back to top button