अमरावती

धारणी के ख्रिस्ती होस्टल अधिकारी के खाते से उडाए 8.66 लाख

दो राज्य के पांच बैंक खातों में गई रकम अपराधियों ने निकाली

अमरावती/ दि. 4– धारणी स्थित ख्रिस्ती होस्टल के अधिकारी तथा बाप्टीस्ट चर्च ऑफ मिझोरम में फिल्ड डायरेक्टर के रुप में कार्यरत 48 वर्षीय व्यक्ति को सायबर अपराधी ने करीब 8 लाख 66 हजार रुपए का चुना लगाया. उनके बैंक खाते की रकम दो राज्य के पांच बैंक खातों में ट्रान्सफर करने के बाद कुछ ही वक्त में रकम विड्राल करा ली. इस मामले में धारणी पुलिस ने शुक्रवार की शाम अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज किया है.
वाणदिन बियाकनुण सांगा (48, साईडोह, लोंगतलाई, मिझोरम, हमु. धारणी) यह शिकायतकर्ता का नाम है. सांगा धारणी स्थित ख्रिस्ती होस्टल के प्रमुख तथा बाप्टिस्ट चर्च ऑफ मिझोरम ट्रस्ट में फिल्ड डायरेक्टर के रुप में नौकरी करते है. वे फिलहाल धारणी के ख्रिस्ती होस्टल में कार्यरत है. इस होस्टल के सभी लेन-देन सांगा ही देखते है. सांगा के नाम पर मिझोरम में बैंक खाता है. उस खाते का क्रेडिट कार्ड उनके पास है और उन्होंने उसका उपयोग ही नहीं किया. इस बीच के्रडिट कार्ड के बारे में कुछ परेशानी होने के कारण उन्होंने एक ऑनलाइन नंबर खोजा. उसपर संपर्क किया. सामने से बोलने वाले व्यक्ति ने सांगा को दिल्ली के मुख्य शाखा से बोलने का बहना बनाते हुए एक एप डाउनलोड करने का कहा. एप डाउनलोड करने के बाद कुछ ही देर में उनके बैंक खाते में रखी 8 लाख 66 हजार की रकम ट्रान्सफर हो गई. यह घटना 31 जनवरी को घटी. इस बारे में सांगा ने धारणी पुलिस व सायबर पुलिस को सूचना दी. धारणी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई गई. सायबर पुलिस की तहकीकात में पता चला कि, सांगा के खाते से नागालैंड और आसाम इन दो राज्य के पांच बैंक खातों में रकम ट्रान्सफर की गई है.

1 लाख रुपए बचाने में सफलता
सांगा ने ग्रामीण सायबर पुलिस थाने में जैसे ही शिकायत दी, पुलिस ने तत्काल उच्च तकनिकी ज्ञान के माध्यम से तहकीकात करते हुए वह रकम कहा गई, इसकी खोज की. मगर इससे पहले सायबर अपराधियों ने 7 लाख 66 हजार की रकम विड्राल करा ली थी. इस वजह से पुलिस को 1 लाख रुपए की रकम बचाने में सफलता मिली, ऐसी जानकारी सायबर पुलिस थाने के एपीआई ईश्वर वर्गे ने दी है.

 

Related Articles

Back to top button