अमरावतीमुख्य समाचार

बकाया संपत्ति कर के दंड में मिलेगी 80 फीसद की छूट

मनपा की आमसभा में दी गई प्रस्ताव को मंजूरी

* 80 करोड रूपयों के बायोमायनिंग प्रकल्प को भी मिली मान्यता

* प्रशांत नगर में दिव्यांगों व बचत गुटों के लिए आरक्षित होंगी दूकाने

अमरावती/दि.21– गत रोज हुई मनपा की आमसभा में जहां एक ओर अधिकांश समय मल्टीयूटीलीटी वैन की खरीदी प्रक्रिया में हुई गडबडी और इस वैन की कीमत को लेकर जबर्दस्त हंगामा मचा रहा. वहीं इस आमसभा के दौरान कई बेहद महत्वपूर्ण विषयों को लेकर चर्चा होने के साथ ही उन विषयों को आमसभा द्वारा मंजुरी भी दी गई. जिनमें सबसे महत्वपूर्ण विषय अमरावती शहर के संपत्तिधारकों के संदर्भ में लिया गया. जिसके तहत बकाया संपत्ति कर पर लगाये जानेवाले दंड व ब्याज की राशि में 80 फीसद की माफी देने को मंजूरी दी गई.
इसके साथ ही इस आमसभा में बायोमाईनिंग प्रकल्प के लिए 18 करोड रूपयों की निधी को भी मंजूरी दी गई है. इसके संदर्भ में जानकारी देेते हुए मनपा के सभागृह नेता तुषार भारतीय ने आमसभा के दौरान सदन को बताया कि, वर्ष 2017-18 में खुद उन्होंने स्थायी समिती का सभापति रहते समय इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी और इस प्रोजेक्ट के तहत विगत अनेक वर्षों से सुकली कंपोस्ट डिपो पर पडे रहनेवाले सडे-गले कचरे का यथायोग्य तरीके से निस्सारण किया जायेगा. जिससे सुकली परिसरवासियों को भी कचरे के बडे-बडे पहाडों और प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी.
इसके साथ ही इस आमसभा के दौरान प्रशांत नगर उद्यान के पास मनपा द्वारा निर्मित 18 दुकानोंवाले व्यापारिक संकुल में 10 दुकाने दिव्यांगों हेतु आरक्षित करने का निर्णय लिया गया. साथ ही शेष 8 दुकाने आर्थिक रूप से बेहद कमजोर रहनेवाले महिला बचत गुटों को अपने उत्पादों का डिस्प्ले करने हेतु उपलब्ध कराये जाने को भी मंजूरी दी गई. इस प्रस्ताव को सदन के समक्ष रखते हुए मनपा के सभागृह नेता तुषार भारतीय ने कहा कि, प्रशांत नगर बगीचे के पास मनपा द्वारा बनाया गया व्यापारिक संकुल विगत लंबे समय से अनदेखा व अनपेक्षित पडा हुआ है और इस व्यापारिक संकुल के शटर तक सडने की कगार पर पहुंच गये है. ऐसे में ज्यादा बेहतर रहेगा कि, इस व्यापारिक संकुल को उपयोग में लाते हुए इसका सामाजिक हित में सदुपयोग किया जाये और इस व्यापारिक संकुल की 18 में से 10 दुकानों को दिव्यांगों हेतु आरक्षित करने के साथ ही शेष 8 दुकाने महिला बचत गुटों को उनके द्वारा उत्पादित किये जानेवाले उत्पादों की बिक्री व प्रदर्शन हेतु उपलब्ध कराया जाये. उपरोक्त सभी प्रस्तावों को आमसभा में सर्वसम्मति से मंजुरी दी गई.

Related Articles

Back to top button