अमरावती

800 संपत्ति का बाहर से ही किया मूल्यांकन, कर 25 फीसद कम

संपत्तिधारकों को आपत्ति के लिए 21 दिन का समय

अमरावती/दि.28- संपत्ति कर सर्वेक्षण व मूल्यांकन शुरु रहते शहर में 800 संपत्ति ऐसी पाई गई है जहां तीन बार भेंट देने के बाद भी ताले लगे हुए थे. इस कारण संपत्ति का बाहर से ही सर्वेक्षण किया गया. परिणामस्वरुप इन संपत्तियों पर 25 फीसद कर कम आंका गया है. वर्तमान में संपत्ति कर बाबत आपत्ति और सुनवाई शुरु है. इस कारण इन 800 संपत्तियों पर 21 दिन मुद्दत की नोटिस लगाई गई है.
निश्चित किया गया कर मंजूर होगा तो 21 दिन की कालावधि में कोई भी आपत्ति दर्ज नहीं करेगा, लेकिन नामंजूर रहा तो निश्चित रुप से संपत्तिधारक आपत्ति दर्ज करेगा. कोई भी सामने नहीं आया तो निश्चित किया गया कर अंतिम माना जाएगा. यह कर बकाया रहा तो उस पर हर वर्ष जुर्माना और कर में बढोतरी होती रहेगी. जिस समय यह संपत्ति बिक्री के लिए निकाली जाएगी उस समय संपत्तिधारक को पहले मनपा के पास जुर्माने सहित कर अदा करना पडेगा. पश्चात शासन के नियमानुसार उसे संपत्ति की बिक्री करते आ सकेगी. संपत्ति बिक्री के समय कर अदा किए जाने की रसीद जोडना पडता है, ऐसी जानकारी मनपा के कर विभाग व्दारा दी गई. इस बार पहली बार ड्रोन और अत्याधुनिक उपकरणों की सहायता से मूल्यांकन किया गया. शहर के 800 संपत्तियों को हर बार ताले लगे दिखाई दिए. साथ ही इसमें से काफी कम संपत्तिधारकों ने सर्वेक्षण करने वालों को अपने इमारत के भीतर प्रवेश नहीं करने दिया. जिस संपत्ति का बाहर से सर्वेक्षण किया गया वे अधिकांश संपत्तिधारक शहर के बाहर गए हैं. कुछ बाहरगांव बेटों के पास है. कुछ लोगों का निधन हो चुका है और उनके बेटे बाहरगांव अथवा विदेश में है. इस कारण उनसे संपर्क करना भी मनपा को संभव नहीं हो पाया है. इस कारण संबंधित संपत्ति का बाहर से मूल्यांकन किया गया. शहर की संपूर्ण संपत्ति किन-किन इलाकों में है उसके मुताबिक यह कर निश्चित किया गया है. उच्चवर्गीय, मध्यमवर्गीय, गलिच्छ बस्ती, गांवठाण, झोपडपट्टी इलाके आदि को विभाजित कर कम ज्यादा टैक्स निश्चित किया गया है. इसके लिए राज्य के ‘क’ और ‘ड’ वर्ग मनपा के कर की जानकारी ली गई.

* 1.30 लाख संपत्ति बिना टैक्स की पाई गई
मनपा क्षेत्र में सर्वेक्षण और मूल्यांकन के दौरान 1 लाख 30 हजार संपत्ति बिना टैक्स की पाई गई. इसी तरह 55 हजार 829 संपत्तियों को अब तक टैक्स नहीं लगा है. लेकिन उन संबंधितों को यह टैक्स अदा करना पडेगा. कुल 80 हजार नए और अनुमति की तुलना में निर्माण कार्य के स्वरुप में बढोतरी की गई है. ऐसी संपत्तियों पर सुधारित दर से कर निश्चित किया जाने वाला है, ऐसा मनपा के कर विभाग के अधिकारियों व्दारा बताया गया.

* नई संपत्तियों पर नया कर
सर्वेक्षण और मूल्यांकन में 55 हजार संपत्ति ऐसी पाई गई, जिन पर टैक्स ही नहीं लगा हुआ था. उन पर वर्तमान दर के मुताबिक नया टैक्स लगाया जाने वाला है. इस कारण मनपा की आय में निश्चित रुप से बढोतरी होगी.
– देवीदास पवार,
मनपा आयुक्त

* संपत्तियों की संख्या
– 2005 के बाद की संपत्ति – 94380
– पहली बार संपत्ति पर लगे टैक्स – 55829
– बगैर बदलाव की पुरानी संपत्ति – 61076
– व्यवसायिक बडी संपत्ति – 9111
– किराए पर दी गई संपत्ति – 3027
– कुल इमारत – 223423
– ओपन प्लॉट – 77683
– कुल संपत्ति -301106

Related Articles

Back to top button