अमरावती

जिले में किसान के्रडिट कार्ड के लिए 801 आवेदन मंजूर

किसानों को गाय के लिए 20 हजार तथा भैस के लिए 22 हजार रुपए मिल सकता है कर्ज

अमरावती/दि.11– किसानों का उत्पादन बढाने के लिए शासन की तरफ से किसान के्रडिट कार्ड योजना शुरु की गई है. इस योजना के तहत किसानों को पशुधन खरीदी के लिए अनुदान दिया जा रहा है. अब तक जिले के 801 लाभार्थियों के आवेदन मंजूर किए गए है. जिले में विविध स्थानों पर लिए गए शिविर में 3500 आवेदनोें में से 801 आवेदन ही मंजूर हुए है. इस योजना के लिए जिले में पशुसंवर्धन विभाग की तरफ से विविध स्थानों पर शिविर लिए जा रहे है.
भारत यह कृषि प्रधान देश है. देश की बडी आबादी आज भी खेती के भरोसे अपना पेट भरती है. देश की जीडीपी में खेती का सहभाग 17 से 18 प्रतिशत है. ऐसी परिस्थिति में केंद्र और राज्य सरकार किसानों की सहायता के लिए विविध योजना लाती है. इसमें से किसान के्रडिट कार्ड यह महत्वपूर्ण योजना किसानों के लिए है. इस योजना के तहत अब पशुधन पर उद्योग के लिए कर्ज मिलने वाला है. पशु खरीदी के लिए राष्ट्रीकृत बैंक से कर्ज उपलब्ध हो रहा है. किसान के्रडिट कार्ड के लिए राष्ट्रीयकृत बैंक में जांच उपलब्ध है. पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर किसान इस क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आवेदन करने के बाद उसकी प्रति बैंक में जमा करनी पडती है. कार्ड लेने के लिए बैंक का शुल्क रद्द किया गया है. कार्ड के लिए आवेदक का आधार, पैन कार्ड, मतदाता कार्ड, मोबाइल नंबर, पास पोर्ट फोटो आदि की आवश्यकता है. जिले से इस योजना के लिए 3500 आवेदन आए है इसमें से 801 आवेदन पात्र ठहरे है.

* क्या है योजना
पिछले वर्ष 15 सितंबर से शुरु हुई किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुधन खरीदी के लिए अनुदान दिया जा रहा है. यह योजना मार्च 2023 तक चलाने के निर्देश दिए गए है. योजना के तहत पशुधन खरीदी के लिए किसानों को 1 लाख 60 हजार रुपए तक कर्ज कोई भी संपत्ति गिरवी रखे बिना उपलब्ध कर दिया जाता है.

* किसान इस योजना का लाभ लें
किसानों का उत्पादन बढाने के लिए किसान के्रडिट कार्ड योजला लाभदायक साबित होने वाली है. किसानों को पशुधन खरीदी करने के लिए इस योजना के कारण सहायता मिलने वाली है. बैंक से संपर्क कर जिले में शुरु रहे शिविर का और इस योजना का किसान लाभ ले सकते है.
– डॉ. पुरुषोत्तम सोलंके,
जिला पशु संवर्धन अधिकारी जिपं

 

Related Articles

Back to top button