अमरावती

महार रेजिमेंट की 83वीं स्थापना दिन 1 अक्टुबर को

 बहादुर पूर्व सैनिक कल्याणकारी संगठन ने दी जानकारी

अमरावती/दि.25– आगामी 1 अक्टुबर को महार रेजिमेंट की 83वीं स्थापना दिवस के अवसर पर शहर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. जिसके चलते रैली व सैन्य बिगुल बजाकर महार रेजिमेंट के वीर शहिदों को भावपूर्ण अदरांजली दी जाएगी. इस आश्य की जानकारी स्थानीय मराठी पत्रकार भवन में बहादुर पूर्व सैनिक कल्याणकारी बहुउद्देशिय संगठन के सदस्यों ने दी.
जानकारी देते समय बताया गया कि 1 अक्टुबर 1941 को महामानव डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के कारण भारतीय थल सेना में महार रेजिमेंट की स्थापना की गयी. जिस निमित्त आगामी 1 अक्टुबर महार रेजीमेंट की स्थापना को 83 वर्ष हो जाएगा. स्थापना दिवस के अवसर पर रेजींग डे के रुप में स्थापना दिवस संगीत सुर्य भोसले सभागृह, वि.एम.वि. महाविद्यालय में मनाते हुए कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. रेजिंग डे कार्यक्रम में 1965 व 1971 भारत-पाकिस्तान युध्द में अपने शौर्य को दिखाने वाले वीरचक्र, शौर्य पुरस्कार प्राप्त कचरू सालवे का सम्मान समारोह के दौरान किया जाएगा. साथ ही डॉ. राजरत्न आंबेडकर का मार्गदर्शन कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है. युध्द में महार रेजिमेंट के अपने जीवन का बलिदान देने वाले सैनिकों के वीर माता व वीर पीता, वीर नारी का सम्मान भी समारोह के दौरान किया जाएगा. इसी दिन 1965 व 1971 में भारत-पाकिस्तान युध्द में शौर्य दिखाने वाले देश के योध्दाओं का ओपन जीप में रैली निकाली जाएगी. यह रैली डॉ. बाबासाहब आंबेडकर चौक (इर्विन चौक) से वि.एम.वि. महाविद्यालय तक निकाली जाएगी.मुख्य कार्यक्रम स्थल पर भारत स्वतंत्र होने से
आज तक महार रेजिमेंट में शहीद हुए सैनिकों की स्मृती स्तंभ को पुलिस बिगुल व्दारा महाराष्ट्र के महार रेजीमेंट व सभी रेजीमेंट के सैनिकों व्दारा मानवंदना दी जाएगी.कार्यक्रम में जिले व महाराष्ट्र रेजीमेंट तथा अन्य कोर व सर्विस के पूर्व सैनिक कार्यक्रम में उपस्थित रहकर सफल बनाने का आवाहन संगठन की ओर से किया गया.

Related Articles

Back to top button