अमरावतीमहाराष्ट्र

ताडपत्री के लिए 85 प्रतिशत अनुदान

20 फरवरी तक करे आवेदन

* आदिवासी विकास विभाग की योजना
अमरावती/दि.20– अनुसूचित जनजाति के किसान, सुशिक्षित बेरोजगारों को काम मिले, महिलाओं का मजबूतीकरण करने के साथ ही उनका आर्थिक स्तर उंचा उठाने के लिए शासन विभिन्न योजना चला रही है. आदिवासी विकास विभाग के जरिए आदिवासियों को ताडपत्री लेने के लिए वित्तीय सहायता दी जा रही है. इसके लिए 20 फरवरी तक प्रकल्प कार्यालय में आवेदन करना पडेगा.
केंद्रीय वित्तीय बजट योजना के तहत वर्ष 2023-24 के मंजूर प्रारुप के मुताबिक अनुसूचित जनजाति के किसान, सुशिक्षित बेरोजगार युवक, युवतियों को व्यक्तिगत सामूहिक लाभ लेने के लिए इच्छूक लाभार्थियों को एकात्मिक आदिवासी प्रकल्प धारणी के प्रकल्प अधिकारी कार्यालय में आवेदन उपलब्ध कर दिये है. निश्चित समयावधि में आय और परिपूर्ण न रहे आवेदन स्वीकारे नहीं जाएगे, ऐसा प्रकल्प अधिकारी कार्यालय ने स्पष्ट किया है. इस योजना के माध्यम से विकास करने में लाभार्थियों को सहायता होने वाली है. इस योजना का लाभ लेने के लिए निवासी सबूत, आधार कार्ड, जाति के प्रमाणपत्र आदि मानक के मुताबिक जोडने पडेगे. निर्धारित अवधि के मुताबिक आये और परिपूर्ण न रहे आवेदन स्वीकारे नहीं जाएगे.

* 20 प्रतिशत वित्तीय सहायता मिलेगी
आदिवासी लाभार्थियों को ताडपत्री लेने के लिए 85 प्रतिशत वित्तीय सहायता मिलती है. दिव्यांग लाभार्थियों को पोछा बनाने के लिए निवासी प्रशिक्षण देकर किट दी जाती है. घर का विद्युतीकरण, इलेक्ट्रीक फिटींग करना आदि योजना का समावेश है. महिला बचत समूह का शिविर आयोजित करना, आदिवासी लाभार्थियों को आर्थिक सहायता करना, किसान लाभार्थियों को खेत जमीन नापजोख करने का भी समावेश है. महिला बचत समूह को रोजगार बाबत कार्यशाला आयोजित करना, कृषि विषयक उद्योजकता, कार्यशाला का आयोजन करना, महिला बचत समूह को कृषि माल पर प्रतिक्रिया करने की कार्यशाला आयोजित करना आदि योजना का समावेश रहने की जानकारी आदिवासी विकास विभाग की तरफ से दी गई.

* मानक क्या?
योजना में अंशत: अथवा पूर्णत: बदलाव करने तथा योजना चलाने अथवा न चलाने का अधिकार कार्यालय ने सुरक्षित रखे है. शासन निर्णय के मुताबिक योजना पर अमल किया जाता है.

* कार्यालय से आवेदक को योजना की जानकारी
ताडपत्री अथवा अन्य योजना का लाभ लेने के लिए प्रकल्प अंतर्गत रहे लाभार्थियों को धारणी प्रकल्प कार्यालय में आवेदन प्रस्तूत करने और इस संदर्भ में योजना बाबत की जानकारी संबंधित अधिकारी आवेदक को देंगे. इसके लिए लगने वाले कागजपत्र पूर्ण रहने चाहिए.
– रिचर्ड यान्थन,
एकात्मिक प्रकल्प अधिकारी, धारणी.

Related Articles

Back to top button