अमरावती

अप्पर वर्धा प्रकल्प में 88.87 प्रतिशत जल जमा

जल संचयन में और वृद्धि होने की संभावना

अमरावती/दि.13- जिले में हुई समाधानकारक बारिश से जिले की पानी की चिंता खत्म होने का चित्र दिखाई दे रहा है. सबसे बड़े अप्पर वर्धा प्रकल्प सहित अन्य 53 बांधों के जल संचयन में वृद्धि हो रही है. इन सभी प्रकल्पों में सद्य स्थिति में 78.01 प्रतिशत जल जमा है. गत कुछ दिनों में बारिश के कारण पानी संचयन में वृद्धि होने से प्रकल्प के दरवाजे खोल दिए गए थे. आगामी समय में जल संचयन में और वृद्धि होने की संभावना है.
गत वर्ष बरसात में जोरदार बारिश हुई थी. वापसी की बारिश भी अच्छी हुई थी. जिसके चलते अमरावती जिले के बांधों व तालाबों में मुबलक जल संचयन उपलब्ध हुआ था. लेकिन बीच के समय में तेज धूप असहनीय होते समय पानी की मांग बढ़ी थी. जिले की कुछ तहसीलों में पानी की किल्लत निर्माण होने से टैंकर द्वारा जलापूर्ति की गई. जिले में मध्यम, लघु व बड़े आकार के 54 प्रकल्प होकर, 1086.74 इतना इन बांधों में जल संचयन क्षमता है. प्रकल्पों में फिलहाल 78.01 प्रतिशत जल जमा है. जिले में हुई बारिश के कारण जल संचयन में वृद्धि होने की जलसंपदा विभाग की आंकड़ेवारी से दिखाई दिया. लेकिन फिलहाल बारिश थम गई है.
* अप्पर वर्धा प्रकल्प के सात दरवाजे खुले
जिले सहित विभाग का सबसे बड़ा प्रकल्प अप्पर वर्धा बांध का जल स्तर 564.05 दलघमी है.जलाशय स्तर 341.79 है. वही अब तक का उपयुक्त जलसंचयन 501.29 दलघमी होकोर उसका प्रतिशत 88.87 है.

Related Articles

Back to top button