अमरावती

88 वैवाहिक कार्यक्रम हुए 20 से 28 फरवरी के बीच रद्द

प्रशासन के कड़े फैसले से घर में ही निपटाए विवाह

अमरावती प्रतिनिधि/ २ – बढ़ते कोरोना के प्रादुर्भाव को देखते हुए विगत 20 फरवरी से जिले के अचलपुर, अमरावती तहसील में लॉकडाउन है. जिसके चलते मिशन बिगिन अगने के बाद राज्य में संपूर्ण रुप से बंद होने वाला अमरावती पहला जिला बन चुका है. लेकिन इस तालाबंदी का असर विवाह कार्यक्रमों पर काफी अधिक दिखाई दिया है.
जिलाधीश कार्यालय व्दारा जारी दिशा-निर्देशों में विवाह कार्यक्रमों को कोई राहत न होने से इस समयावधि में मंगल कार्यालयों तथा विवाह स्थलों पर होने वाले 88 विवाह कार्यक्रम रद्द हो गये. मजबूरन परिवारों को यह कार्यक्रम घरों में निपटाने पड़े. मंगल कार्यालयों में फरवरी में होने वाले विवाह कार्यक्रमों की बुकिंग अक्टूबर व नवंबर में ही की जा चुकी थी. उस समय लॉकडाउन पूरी तरह से खत्म होने लगा था. 15 फरवरी तक शहर में धड़ल्ले से कई मेहमानों की मौजूदगी में विवाह कार्यक्रमोें का आयोजन हो रहा था. लेकिन इस बीच संक्रमण बढ़ने पर प्रशासन हरकत में आया. इसके बाद कड़े फैसले लागू किये गये हैं.
फरवरी के अंतिम आठ दिनों में कुल 88 विवाह कार्यक्रमों की अनुमति मनपा क्षेत्र में रद्द की गई. इनमें रविवार 21 फरवरी को 23 तथा 28 फरवरी को कुल 28 कार्यक्रम शामिल थे. इसके अलावा सप्ताहभर के अलग-अलग दिनों में 37 कार्यक्रम किये जाने थे. यह स्थिति केवल मनपा क्षेत्र की है. ग्रामीण क्षेत्र में अधिक कार्यक्रम प्रभावित होने की बात कही जा रही है. पहले प्रशासन व्दारा 25 लोगों की उपस्थिति में कार्यक्रम करने की अनुमति दी गई थी. बाद में विवाह संबंधित सभी सूचनाएं पूरी तरह से रद्द कर दी गई.

  • विवाह कार्यक्रमों को लेकर छूट नहीं

मंगल कार्यालयों में आयोजित होने वाले विवाह कार्यक्रमों को लेकर जिलाधीश की ओर से कोई सूचना जारी नहीं की गई है. इन कार्यक्रमों में भीड़ एकत्रित होती है. भीड़भाड़ वाले प्रत्येक कार्यक्रम प्रतिबंधित किये गये हैं. इसीलिये विवाह कार्यक्रमों को भी अनुमति नहीं दी जा रही है.
– श्रीकांत चव्हाण, विधि अधिकारी मनपा

Related Articles

Back to top button