अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले में 886 को मिला सूर्यघर योजना का लाभ

यवतमाल में 333 लाभार्थी

* 3 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त
अमरावती/दि.26– प्रधानमंत्री सूर्यघर नि:शुल्क बिजली योजना में जिले के 886 लोगों ने लाभ लिया है. उसी प्रकार 2724 लोगों के आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर अब घरों पर सौर पैनल लगाने का काम अंतिम चरण में है. यवतमाल जिले का भी आंकडा प्राप्त हुआ है. वहां 333 लाभार्थी हो चुके है. 876 ग्राहकों के यहां सौर पैनल लगाये जा रहे हैं. यह जानकारी महावितरण ने दी. यह भी बताया कि, घरों पर सौर रुफ टॉप लगाकर बिजली उत्पादन से ग्राहकों का बिजली बिल जीरो हो रहा है.

* 300 यूनिट तक नि:शुल्क
प्रधानमंत्री सूर्यघर योजना में मोदी सरकार ने सौर पैनल लगाने के लिए राज सहायता देने के साथ ही 300 यूनिट तक नि:शुल्क बिजली का प्रावधान कर रखा है. अतिरिक्त बिजली उपभोक्ता चाहे, तो कंपनी को बेच सकता है. जिससे उसकी आमदनी भी होगी. 25 जुलाई तक 4816 ग्राहकों ने अमरावती परिमंडल में इस योजना के लिए आवेदन किया था. अभी योजना चल रही है. मुख्य अभियंता ज्ञानेश कुलकर्णी ने इसका लाभ उठाने का आवाहन किया है.

* 78 हजार तक अनुदान
छतों पर सोलर प्रकल्प लगाने के लिए सरकार उपभोक्ताओं को 78 हजार रुपए तक अनुदान दे रही है. 1 किलो वैट क्षमता के लिए 30 हजार, 2 किलो के लिए 60 हजार और 3 किलो वैट के लिए 78 हजार रुपए का अनुदान मिलता है. महावितरण का कहना है कि, शासकीय अनुदान से अपने घरों पर सौर पैनल लगाने से न केवल नि:शुल्क बिजली मिलेगी, बल्कि अतिरिक्त बिजली बेचकर कमायी भी कर सकते है.

* ऑनलाइन पंजीयन
बिजली कंपनी ने कहा कि, महावितरण के संकेतस्थल पर ऑनलाइन पंजीयन करने के बाद छत पर सौर पैनल बैठानेे के लिए ग्राहक अपना विक्रेता चुन सकता है. सौर उर्जा प्रकल्प कार्यान्वित होने पश्चात महावितरण उसकी तकनीकी प्रक्रिया पूर्ण करता है. फिर अनुदान की प्रक्रिया नवीकरणीय उर्जा विभाग द्वारा पूर्ण होती है. अनुदान की राशि सीधे ग्राहकों के खाते में जमा होती है.

Related Articles

Back to top button