अमरावती

जले में शासकीय चना खरीदी के 8 केंद्र शुरु

रबी सीजन की मुख्य फसल को प्रति क्विं. 4,850 रुपए मिले दाम

अमरावती/दि.26-रबी सीजन की मुख्य फसल मान जाने वाले चने की फसल की अब कटाई शुरु हो गई है तथा कुछ किसानों ने अपना चना निकालकर बाजार में बिक्री के लिए लाया है. मंगलवार, 22 फरवरी को स्थानीय बाजार समिति में 690 क्विंटल चना बिक्री के लिए लाया है एवं उसमें से अधिकांश चना नया था. चने को प्रति क्विंटल 4350 से 4850 तक भाव मिला. इसके साथ ही बाजार में तुअर और सोयाबीन की आवक भी अच्छी है. इस वर्ष संतोषजनक बारिश होने के कारण जिले के जलस्त्रोतों में पानी का अच्छा संग्रह है. जिसके कारण ही प्रति वर्ष की तुलना में अबकी बार रबी की बुआई बढ़ने की जानकारी कृषि विभाग द्वारा पहले ही दी गई है.
अब की बार चने के बुआई क्षेत्रों में वृद्धि हुई है. लेकिन दिसंबर व जनवरी माह में हुई बेमौसम बारिश के कारण सिंचाई क्षेत्र के चने के उत्पादन में घट आई है. अब अनेक क्षेत्रों में चना कटाई और निकालने की प्रक्रिया शुरु हो गई है. चने को 5230 रुपए गारंटी भाव घोषित हुआ है. जिसके अनुसार जिले में शासकीय चना खरीदी के 8 केंद्र शुरु हो गए हैं तथा इन केंद्रों पर पंजीयन की प्रक्रिया भी शुरु हो गई है. इसी समय निजी बाजार मेंचने को 4300 रुपए से 4850 रुपए तक का भाव मिल रहा है.

* तुअर को 6300 से 7600 रुपए प्रति क्विंटल के भाव
अब सभी किसानों की तुअर निकल चुकी है. लेकिन तुअर को अपेक्षित भाव मिलते दिखाई नहीं दे रहा. तुअर को वर्तमान स्थिति में प्रति क्विंटल 6300 से 6700 रुपए भाव मिल रहा है. तुअर के ये दाम पिछले अनेक माह से स्थिर है. दाम बढ़ने की अपेक्षा से कुछ किसानों ने अभी भी अपनी तुअर नहीं बेची. फिलहाल बाजार में तुअर की आवक हर रोज 6 से साढ़े 6 बोरों की है. मंगलवार को बाजार समिति में 6544 क्विंटल तुअर बिक्री के लिए लायी गई थी.

* कपास के दाम 10 हजार रुपए पर स्थिर
निजी बाजार में कपास को प्रतिक्विंटल औसत 9800 से 10,000 रुपए तक भाव मिल रहा है. लेकिन कपास की आवक अब घट गई है. अबकी बार भाव संतोषजनक होने से किसानों ने अपना कपास बेच दिया है. मंगलवार को कपास को निजी बाजार में 10 हजार भाव मिला तथा आवक 2 हजार क्विंटल की होने की जानकारी कपास खरीददारों द्वारा दी गई.

* सोयाबीन के भाव 6600 रुपए
रशिया-युक्रेन के संघर्ष का असर स्थानीय बाजार के सोयाबीन की दर कम होने से दिखाई दे रहा है. दो ही दिन में सोयाबीन की दर कम हुई है. गुरुवार को स्थानीय बाजार में 7 हजार 200 तक बढ़ा था. लेकिन तुरंत ही दूसरे दिन शुक्रवार को फिर से गिरावट दिखाई दी. करीबन 300 रुपए भाव कम हुए.विश्व बाजार में सोयाबीन की मांग कम थी. जिसके चलते भाव कम थे. सोयाबीन के दाम 6600 प्रति क्विंटल पर आ गए हैं. उच्च दर्जे के सोयाबीन का भाव क्विंटल 7000 से 7800 रुपए तक है.

Related Articles

Back to top button