अमरावती

425 भक्तों को लेकर 9 बसेस पंढरपुर यात्रा के लिए रवाना

पंढरपुर के लिए अतिरिक्त नियमित बसेस भी छोडी जा रही है

अमरावती/ दि. 8– आषाढी एकादशी के उपलक्ष्य में 10 जुलाई को पंढरपुर यात्रा है. भगवान के दर्शन के लिए जानेवाले भक्तों की विशेष सेवा करने का निर्णय एसटी महामंडल ने लिया है. उसनुसार 2 से 4 जुलाई तक जिले के 6 डेपो से 9 एसटी बसेस 425 भक्तों को लेकर पंढरपुर यात्रा के लिए रवाना हुई है. राज्य परिवहन महामंडल की ओर से दो वर्ष के बाद इस बार 92 विशेष बस छोडी जायेगी. 2 से 13 जुलाई इस कालावधि में 8 डेपो से एसटी बसे दौडेगी.
पंढरपुर की यात्रा यानी विठ्ठल भगवान के भक्तो की मांदियाली, आषाढ महिना पास में आया कि पंढरपुर के दर्शन के लिए भक्तों की भीड लगी रहती है. जिसके कारण खेती के काम निपटाकर यात्री किसी भी एक शोभायात्रा में शामिल होकर पंढरपुर की यात्रा में शामिल होते है. अधिकांश भक्त एसटी महामंडल की बस से ही पंढरपुर जाते है. यात्रा के कारण करोडो की आर्थिक आय एसटी महामंडल को प्राप्त होती है. विगत दो वर्ष से कोरोना के कारण पंढरपुर की यात्रा नहीं हुई. जिससे महामंडल का आर्थिक नुकसान हुआ. ऐसे में कोरोना संक्रमण कम होने से तीन चार महिने पूर्व ही राज्य शासन ने कोरोना के सभी प्रतिबंध शिथिल कर दिए है. इस बार 10 जुलाई को पंढरपुर यात्रा हो रही है. आम जनता को पांढुरंंग के दर्शन के लिए एसटी महामंडल ने विशेष व्यवस्था की है. परिवहन विभाग ने 92 बसेस छोडी जायेगी तथ 71 बसे रूकी रहेगी.
जिस गांव से 44 लोग पंढरपुर यात्रा में जाने के इच्छुक है, ऐसे भक्तोें को एसटी महामंडल ने अलग बस देने का निर्णय लिया है. उसनुसार जिले से अमरावती, चांदुर बाजार, दर्यापुर, परतवाडा, वरूड, मोर्शी इस डेपो से पंढरपुर जाने के लिए 9 स्पेशल बसेस रवाना हुई है. इसमें 424 भक्त पंढरपुर की ओर रवाना हुए है. इसके अलावा अमरावती सहित अन्य डेपों से पंढरपुर के लिए नियमित बसेस छोडी जा रही है.
दो वर्ष के बाद पंढरपुर की आषाढी यात्रा पूर्व की तरह हो गई है. 8 डेपो से यात्रा के लिए जानेवाले भक्तों के लिए महामंडल ने नियोजन किया है. अभी तक 9 बसेस पंढरपुर के लिए छोडी गई है. जिसमें 424 भक्तों को लेकर बसेस रवाना की गई है.
श्री कांत गभने , विभाग नियंत्रक

Related Articles

Back to top button