अमरावतीमहाराष्ट्र

परीक्षा दौरान विभाग में 9 उडन दस्ते रखेंगे वॉच

केंद्रों पर नकल मुक्त वातावरण रखने का नियोजन

अमरावती/दि.23-कक्षा बारहवी की परीक्षा बुधवार 21 फरवरी से शुरु हुई. आगामी 1 मार्च से कक्षा दसवी की परीक्षा शुरु होने वाली है. 10 और 12 वी की परीक्षा नकलमुक्त वातावरण में लेने का नियोजन शिक्षा विभाग ने किया है. इन परीक्षा दौरान किसी भी परीक्षा केंद्र पर नकल जैसी घटना न हो, तथा नकलमुक्त वातावरण में परीक्षा संपन्न हो, इसके तहत शिक्षा मंडल ने विविध अधिकारियों के नेतृत्व में विभाग में 9 उडन दस्ते गठित किए है. इस दस्ते के माध्यम से किसी भी परीक्षा केंद्र पर जाकर परिक्षार्थियों की जांच की जाती है.

* रखी जाएगी निगरानी
विभागीय शिखा मंडल ने कक्षा 12 वीं की परीक्षा दौरान नकल जैसी घटना टालने के लिए कुल 9 उडन दस्ते और केंद्र पर बैठा दस्ता गठित किया है. इस टीम में नियुक्त अधिकारी व कर्मचारी कडी निगरानी रखेंगे.

* नहीं होगी वीडियो रिकॉर्डिंग
महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रचलित वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं होगी, यह जानकारी विभागीय शिक्षा मंडल ने दी.

* बारहवीं के लिए 136 केंद्र
जिले में कक्षा बारहवीं की परीक्षा के लिए कुल 136 केंद्र है. तथा दसवीं के लिए जिले में 196 से अधिक केंद्र रहेंगे. 1 मार्च से दसवीं परीक्षा की शुरुआत हो रही है.

नकलमुक्त अभियान
जिले में नकलमुक्त अभियान मंडल द्वारा चलाया जा रहा है. बारहवीं के पहले पेपर दौरान एकभी नकल का मामला नहीं आया. नकल के मामले टालने के लिए उडन दस्ते की नियुक्ति की है.
-सुरेंद्र शिरसाट, सहायक अधीक्षक,
विभागीय शिक्षा मंडल

Related Articles

Back to top button