अमरावती

कालीमाता मंदिर में 9 कुंडीय

अनुष्ठान से गौरक्षकों को नई स्फूर्ति और ऊर्जा

* गौवंश संरक्षण महायज्ञ की भव्य पूर्णाहूति
* शक्ति महाराज की प्रेरणा से हुआ आयोजन
* गौमाता, राष्ट्रमाता का जयकारा
अमरावती/दि.16- दो दिवसीय गौवंश संरक्षण महायज्ञ अनुष्ठान का समापन आज पूर्वान्ह गौमाता, राष्ट्रमाता के जयकारे और उनकी प्राणरक्षा के प्रण के साथ हुआ. पूरा परिसर जयकारों तथा घोषणाओं से गूंज उठा था. यह आयोजन श्री महाकाली माता मंदिर में हुआ. हवन में लगभग 3 घंटे पूजा पाठ चली. उपरांत गौवंश संरक्षण का संकल्प लेकर यजमानों ने हवन मेंं आहूती दी. उल्लेखनीय है कि मंदिर के महंत प. पूं. शक्ति महाराज की प्रेरणा और पहल से गौवंश संरक्षण महायज्ञ का आयोजन किया गया है. इसकी पूर्णाहूति शुक्रवार को हुई.
उल्लेखनीय है कि मंदिर में माता रानी के गर्भगृह के ठीक सामने 9 कुंड बनाए गए गौवंश प्रेमी यजमानों ने अपने जीवनसाथी के साथ पूजन और अनुष्ठान में सहभाग किया. पुरोहितों के मंत्रोच्चार के बीच हवन मेें आहूतियां दी गई. प्रत्येक कुंड के लिए अलग पुरोहित विराजमान रहे और उन्होंने यजमानों से विधविधान पूर्वक अनुष्ठान करवाए. पूरा परिसर गौमाता राष्ट्रमाता के जयकारों से गूंज उठा था. मंदिर और परिसर में भगवा ध्वज बड़ी मात्रा में लहरा रहे हैं. उल्लेखनीय है कि प. पू. शक्ति महाराज की प्रेरणा और अगुआई में 9 कुंडीय गौरक्षा एवं राष्ट्ररक्षा विश्व कल्याण महायज्ञ का यह आयोजन है. जिसमें सहभागी सैकड़ों स्त्री-पुरुष, गौ प्रेमी पारंपरिक वस्त्र परिधान कर आए थे.
* मिलेगी नई उर्जा
शक्ति महाराज ने इस समय कहा कि, गौमाता बचाने के लिए नवकुंडीय यज्ञ अनुष्ठान संपन्न करवाया गया हैं. इससे गौरक्षकों को निश्चित ही नई प्रेरणा, उर्जा प्राप्त होगी. प्रसादी भी रखी गई थी. जिसका सैकडों श्रद्धालुओं ने लाभ लिया. शक्ति महाराज के नेतृत्व में आयोजन में अजीतसिंह मोंगा, अभिनंदन पेंढारी, एड. प्रशांत देशपांडे, बल्लू छांगानी, सूरज मिश्रा, मयूर जायस्वाल, जय साहू, प्रवीण गोयनका, चंद्रकांत दामानी, संकेत ठोसर, निशाद सिंह जोध, प्रफुल जगलुर, स्वचित सहारे, प्रीति मिश्रा, रोशन मुले, नीलेश बोरकर, रोशन कडू, अनुराग महल्ले, राजू चौधरी, सागर, सुमित विश्वकर्मा, सोज्वल हिंगणे, दीपक यलगलवार, महेंद्र राजपूत, सागर गुप्ता और बडी संख्या में महिला पदाधिकारी व कार्यकर्ता की उपस्थिति रही.

Related Articles

Back to top button