अमरावती

जिले में 9 प्रतिशत महिलाएं भी करती है तंबाखू का सेवन

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण की जानकारी

अमरावती/दि.17 -राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार अमरावती जिले में 40.8 फीसदी पुरुषों के साथ 9 फीसदी महिलाएं भी तंबाखू उत्पादकों का सेवन करती हैं. जिप के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविश्यांत पंडा ने इसे बेहत चिंताजनक बताते हुए, तंबाखू उत्पादकों के अवैध विक्रेताओं पर नकेल कसते हुए विविध माध्यमों से प्रभावी जनजागृती करने के निर्देश दिए.
जिप मुख्य कार्यपालन अधिकारी राष्ट्रीय तंबाखू नियंत्रण कार्यक्रम जिला समिति की बैठक में गुरुवार को बोल रहे थे. बैठक में जिला शल्य चिकित्सक डॉ. प्रमोद निरवणे, अतिरिक्त डीएचओ डॉ. रेवती साबले, सहायक पुलिस आयुक्त प्रशांत राजे, पुलिस उप अधीक्षक दिलीप सूर्यवंशी, डॉ. मुकूंद गुरजर, उद्धव जुकरे तथा विविध विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

डब्लूएचओ ने विश्व आपदा घोषित किया
अकेले भारत में दुनिया के कुख कैंसर के 50 प्रतिशत से अधिक मामले हैं. मुंह के कैंसर का मुख्य कारण तंंबाखू या तंबाखू उत्पादोे को चबाना हैं. ग्लोबल युथ टोबेको के सर्वे के अनुसार भारत में 5 हजार बच्चे और महाराष्ट्र में 530 बच्चें रोजाना तंबाखू के आदि हो रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इसे विश्व आपदा घोषित किया.

93 लाख का माल जब्त कर कार्रवाई की
खाद्य एवं औषधी प्रशासन ने अप्रैल 2021 से मई 2022 तक 28 मामलों में कार्रवाई करते हुए 93 लाख रुपए का माल जब्त किया. दंडात्मक कार्रवाई में 79 हजार 280 रुपए राशी प्राप्त होने की जानकारी डॉ. गुरजर ने दी हैं. पिछले साल ध्रूमपान मुक्ति के लिए 9,133 लोगोंं का मार्गदर्शन किया गया. उसी प्रकार 14 कार्यशालाएं और 58 सामुहिक चर्चाएं आयोजित की जाने की जानकारी डॉ. मुकूंद जुकरे ने दी. इस अवसर पर डेंग्यू व मलेरिया नियंत्रण की भी समीक्षा की गई.

जिले के 86 स्कूल हुए तंबाखू मुक्त
जिले के 86 स्कूलों को तंबाखू मुक्त घोषित किया गया हैं. इन स्कूलों में मापदंडों का पालन किया जा रहा है या नहीं, इसकी समय-समय पर जांच किए जाने के निर्देश जिप सीईओ अविश्यांत पंडा ने दिए. जिले के सभी स्कूलों और सरकारी कार्यालयों में तंबाखू को लेकर जनजागृती की जानी चाहिए. तंबाखू नियंत्रण कानून का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होनी चाहिए तथा सभी शासकीय कार्यालयों को तंबाखू मुक्त बनाने की सूचना जिप सीईओ अविश्यांत पंडा ने दी.

Related Articles

Back to top button