अमरावती

गायवाडी ग्राम पंचायत की सीमा बदलने से 9 सीटें कम

जिले का एकमात्र उदाहरण

* ग्रापं क्षेत्र में अब रहेंगे केवल 6 सदस्य
अमरावती/ दि. 8- प्रभाग की सीमा में किए गये बदलाव के कारण जिले के गायवाडी ग्राम पंचायत की 9 सदस्य संख्या कम हो गई है. इतने बडे पैमाने पर सदस्य संख्या कम होने से यह ग्राम पंचायत विभाजन के करीब पहुंची है. इस ग्राम पंचायत को अन्य ग्राम पंचायत से जोडने की प्रक्रिया हो सकती थी. लेकिन गायवाडी ग्राम पंचायत क्षेत्र की जनसंख्या अधिक रहने के कारण उसका अस्तित्व कायम रखा जा रहा है. अब इस ग्राम पंचायत क्षेत्र में केवल 6 सदस्य रहेंगे. यह जिले की एकमात्र कम सदस्यवाली ग्राम पंचायत बनी है.
गायवाडी यह 15 सदस्य संख्या वाली ग्राम पंचायत है. लेकिन सीमांकन में हुए बदलाव के कारण ग्राम पंचायत क्षेत्र के 9 सदस्य कम हो गये और अब केवल 6 सदस्य बचे है. नियमानुसार ऐसी स्थिति में इस ग्राम पंचायत को किसी नजदीकी ग्राम पंचायत में शामिल कर गुट ग्राम पंचायत का दर्जा दिया जानेवाला था. लेकिन सरकारी मापदंडों के मुताबिक इस ग्राम पंचायत की शेष जनसंख्या अधिक रहने के कारण उसका अस्तित्व कायम है. इसीलिए गायवाडी ग्राम पंचायत को भी कायम रखा गया है. अब इस ग्राम पंचायत के जिस क्षेत्र को दर्यापुर नगरपालिका में शामिल किया गया है. उस क्षेत्र के निवासियों को अब ग्राम पंचायत से नगरपालिका क्षेत्र के निवासी का दर्जा मिला है. जिले में अपनी तरह की यह पहली घटना है.

* जिले की पहली घटना
किसी ग्राम पंचायत के सदस्य इतने बडे पैमाने पर कम होने और इसके बाद भी उस ग्राम पंचायत का मुल अस्तित्व बरकरार रखने की अमरावती जिले के इतिहास की यह संभवत: पहली घटना है. जानकारी के अनुसार दर्यापुर नगर परिषद की सीमावृध्दि होने से विस्तार में गायवाडी गांव का अधिकांश हिस्सा दर्यापुर नगर परिषद में समाविष्ट हो गया है. जिससे गायवाडी ग्राम पंचायत के 9 सदस्य कम हो गये है.

Related Articles

Back to top button