अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

जिले में 9 हजार उज्वला गैस कनेक्शन

200 रूपए सस्ता मिलता है सिलेंडर

* आपूर्ति अधिकारी बोले- कनेक्शन देना जारी

अमरावती/दि.20– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बार-बार अपने संबोधन में जिस उज्वला गैस योजना का उल्लेख करते हैं. अपनी ही सरकार की पीठ थपथपाते हैं. उसके तहत अमरावती जिले में लगभग 9 हजार गैस कनेक्शन दिए गये हैं. ये जानकारी आपूर्ति अधिकारी निनाद लांडे ने दी. उन्होंने बताया कि योजना में पात्र लाभार्थियों को अभी भी उज्वला गैस कनेक्शन देना शुरू है. उल्लेखनीय है कि उज्वला योजना में बार- बार लगनेवाला सिलेंडर 200 रूपए सस्ता मिलता है. अर्थात फिलहाल एलपीजी के रेट अमरावती में 927 रूपए है तो उज्वला में इसके लिए 727 रूपए प्रति सिलेंडर ही चुकाने होते हैं.

* गृहणियों को धुएं से मुक्ति
उज्वला गैस कनेक्शन योजना न केवल पारंपरिक इंधन की बचत करना बल्कि गृहणियों को धुएं और चूल्हा जलाने की झंझट से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से शुरू की गई अमरावती जिले में उज्वला 2.0 में तीसरे चरण में 8914 कनेक्शन दिए गये हैं. जरूरतमंद महिलाओं को आवेदन की जांच के बाद कनेक्शन दिए जाते हैं. रिफील सिलेंडर भी 727 रूपए में दिए जा रहे हैं.

* किसे मिलता है लाभ
उज्वला योजना में स्थानांतरित कामगार को भी राशन कार्ड और अन्य कागजात दिए बगैर केवल 100 रूपए के स्टैम्प पेपर पर स्वघोषणा पत्र पर प्रौढ महिला के नाम पर कनेक्शन दिए जाने की जानकारी आपूर्ति अधिकारी लांडे ने दी. उन्होंने बताया कि लाभार्थी को पहला सिलेंडर और हॉटप्लेट नि:शुल्क दिया जाता हैं. महिलाओं में सांस संबंधी तकलीफ की शिकायत धुएं के कारण बढती थी. ऐसे में सरकार ने धुआंरहित रसोई के लिए उज्वला योजना लायी है.

Related Articles

Back to top button