अमरावती

90 फीसदी महिलाएं परिचितों के अत्याचार का शिकार

अपने ही गिरा रहे हैं नशेमन पे बिजलियां

  • गत वर्ष शहर में बलात्कार के 79 व विनयभंग के 285 मामले

अमरावती/दि.9 – इन दिनों महिलाओं व युवतियों सहित अल्पवयीन लडकियों के साथ अत्याचार व विनयभंग होने की घटनाएं बढ गयी है. वर्ष 2020 में बलात्कार की 79 घटनाएं घटित हुई. जिसमें से 90 फीसदी बलात्कार परिचितों द्वारा ही किये जाने की बात पुलिस जांच में सामने आयी है. वहीं 10 फीसदी अत्याचार अपरिचित लोगों द्वारा किये गये. ऐसे में कहा जा सकता है कि, महिला व युवतियां खुद अपने परिचितों से भी सुरक्षित नहीं है और अपने ही गिरा रहे है नशेमन पर बिजलियां.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक महिलाओं व युवतियों के साथ शादी का झांसा देकर प्रेम के सपने दिखाकर या पैसों की लालच देकर उनके नजदिकी रिश्तेदारों या परिचितों द्वारा बलात्कार किये जाने के मामले घटित होते है. वर्ष 2019 में बलात्कार के 80 एवं विनयभंग के 307 मामले सामने आये थे. वहीं वर्ष 2020 में यह संख्या क्रमश: 79 व 285 रही. इसके अलावा ससुरालियों द्वारा विवाहिताओं की प्रताडना किये जाने के भी सैंकडों मामले पूरे सालभर के दौरान सामने आये. जिसमें से कई मामलों में महिला सेल द्वारा मध्यस्थता करते हुए संबंधितों का पारिवारिक जीवन बचाया गया. इसके साथ ही दामिनी पथक द्वारा शहर में लगातार गश्त लगाते हुए रोडरोमिओ के खिलाफ कार्रवाई की जाती है. जिसकी वजह से इन दिनों रास्ता चलते छेडछाड के मामले काफी कम हो गये है.

  • महिलाओं पर किसी भी तरह का कोई अत्याचार होता है, तो उन्हें तुरंत ही सामने आकर अपनी शिकायत दर्ज करानी चाहिए. राज्य में 1091 टोल फ्री क्रमांक कार्यरत है. जिससे संपर्क करते हुए महिलाएं अपनी शिकायत दे सकती है. साथ ही ऑनलाईन शिकायत देकर एफआईआर भी दर्ज करा सकती है. महिलाओं की सुरक्षा के लिए शहर में दामिनी पथक भी तैनात किया गया है.
    – डॉ. आरती सिंह
    शहर पुलिस आयुक्त, अमरावती.

विवाह का झांसा देकर सर्वाधिक बलात्कार

पुलिस आयुक्तालय में घटित कई मामलों में यह स्पष्ट हुआ है कि, युवतियों को विवाह का झांसा देकर उनके साथ दुराचार किये जाने के सर्वाधिक मामले घटित हुए है और ऐसे मामलों में पीडिताओें के साथ बार-बार दुराचार किया गया. पश्चात विवाह करने से इन्कार कर दिया गया. ऐसे कई मामले फ्रेजरपुरा, गाडगेनगर व राजापेठ पुलिस स्टेशन में दर्ज है.

Related Articles

Back to top button