अमरावती

ट्रेन में 92 चोरीयां, 50 लाख का साहित्य चुराया

वर्ष 2021 की तुलना में गत वर्ष बढी चोरी की वारदाते

रेल्वे पुलिस के पास मनुष्यबल का अभाव
अमरावती/दि.1 – रेलगाडियो में यात्रा आरामदायक रहने के साथ ही सुरक्षित भी रहती है. ऐसा मानकर लोगबाग रेलगाडियों में यात्रा करते है. परंतु विगत कुछ समय से रेलगाडियों में बडे पैमाने पर चोरी की वारदाते घटित हो रही है और चलती रेलगाडी में चोरों द्बारा यात्रियों के साजो सामान पर हाथ साफ किया जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों लगभग प्रत्येक व्यक्ति के पास महंगे फोन व लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट रहते है. साथ ही शादी-ब्याह के समय लोगबाग अपने परिजनों के साथ कपडे-लत्ते व गहने आभूषण आदि लेकर यात्रा करते है और शादी-ब्याह व पर्व एवं त्यौहारों के समय रेलगाडियों में यात्रियों की अच्छी खासी भीड भाड भी रहती है. इस बात का चोरों द्बारा फायदा उठाया जाता है.
ज्ञात रहे कि, अमरावती शहर में स्थित अमरावती, नया अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन से दिन भर के दौरान 50 से अधिक रेलगाडियां गुजरती है और इन रेलगाडियों से रोजाना ही हजारों यात्री अलग-अलग गंतव्यों के लिए यात्रा करते है. साथ ही लगभग सभी रेलगाडियों में अच्छी खासी भीड भाड रहती है. वैसे तो रेल्वे स्टेशन परिसर स्थित रेलगाडियों में रेल्वे पुलिस द्बारा काफी हद तक नजर रखी जाती है. लेकिन यात्रियों की संख्या के लिहाज से रेल्वे पुलिस के पास उपलब्ध मनुष्यबल को काफी हद तक कम कहां जा सकता है. ऐसे में चोरी की वारदातों पर अंकुश लगा पाना पूरी तरह से संभव नहीं है.
एक साल में हुई 92 चोरियां
बडनेरा रेल्वे पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत विगत एक वर्ष के दौरान रेलगाडियों में चोरी की 92 घटनाएं घटित हुई. रेल्वे पुलिस थाने की हद बडनेरा से लेकर टाकली, तलनी, अमरावती व पुसला तक है. इस क्षेत्र अंतर्गत विगत 1 वर्ष के दौरान मोबाइल चोरी व बैग लिफ्टींग की घटनाएं घटित हुई है.
50 लाख का माल चुराया, 18 लाख का माल बरामद
बडनेरा पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत विगत एक वर्ष के दौरान घटित चोरी की 92 घटनाओं में कुल 49 लाख 25 हजार रुपए की चोरी हुई. जिसमें नगद रकम सहित यात्रियों का साजो सामान चुराया गया. इसमें से पुलिस जांच के बाद केवल 17 लाख 52 हजार रुपए का साहित्य वापिस बरामद हो पाया.
चलती ट्रेन में चोरी के मामले बढे
चलती रेलगाडी में चोरी की वारदाते काफी बढ गई है. जिसके तहत महिलाओं के पास रहने वाले पर्स, सीट के नीचे रखे बैग तथा चार्जिंग पर लगाए गए मोबाइल चोरों द्बारा चूरा लिए जाते है. विशेष तौर पर लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को चोरों द्बारा अपना निशाना बनाया जाता है.
टिकट बुकींग के पास पर्स व मोबाइल की चोरी अधिक
रेल्वे प्लेटफॉर्म तथा टिकट बुकींग कार्यालय के पास यात्री अक्सर अपने मोबाइल को चार्जिंग पर लगाते है. जिस पर चोरों की नजर रहती है. यात्रियों का ध्यान थोडा भी इधर-उधर होने अथवा उन्हें झपकी लगने पर चोरों द्बारा मोबाइल चूरा लिए जाते है. साथ ही टिकट खिडकी पर होने वाली भीड भाड का फायदा उठाकर यात्रियों की जेब से पर्स उडा ली जाती है.
आधुनिक तकनीक का प्रयोग करने के साथ ही पुलिस कर्मचारियों के जरिए अपराधियों पर सीधी नजर रखी जाती है. यात्रियों ने भी यात्रा के दौरान अपने पास रहने वाले साजो सामान की ओर सतर्कतापूर्व ध्यान देना चाहिए.
– अजितसिंह राजपूत,
सहायक पुलिस निरीक्षक,
बडनेरा रेल्वे पुलिस.

Related Articles

Back to top button