अमरावती

जिले में 9318 लोगों ने लिया निःशुल्क उपचार का लाभ

केवल 3.84 लाख लोगों के पास आयुष्यमान कार्ड

अमरावती/दि.22- जिले में 10 लाख 69 हजार लोगों में से मात्र 3 लाख 84 हजार लोगों ने आयुष्यमान कार्ड निकाला है. उसमें भी निःशुल्क उपचार का 9318 लोगों ने लाभ लिया है. आयुष्यमान भारत योजना के जिला संयोजक डॉ. सुमेध चाटसे से बताया कि जिले में 10 लाख से अधिक लोग आयुष्यमान कार्ड निकालकर 5 लाख रुपए तक उपचार निःशुल्क करवा सकते हैं. योजना का लाभार्थी बनने परिवार की आमदनी सालाना 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए. गरीबों के लिए शासन ने यह विशेष योजना लायी है.
स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि आयुष्यमान कार्ड योजना शुरु है. अभी भी संबंधित कागजात प्रस्तुत कर यह कार्ड प्राप्त किया जा सकता है. गांवों में भी सेतू केंद्र पर व्यवस्था की गई है. आधार लिंक वाला मोबाइल नंबर देना आवश्यक है. केंद्र की योजना है कि अधिकाधिक लोगों तक आयुष्यमान भारत मिशन का लाभ पहुंचे, लोगों से कार्ड लेकर स्वास्थ्य बीमा का फायदा उठाने कहा गया है.
योजना का कार्ड प्राप्त करने सीएससी सेंटर और सेतू सुविधा केंद्र पर व्यवस्था है. ऐसे ही ग्रामस्तर पर भी आयुष्यमान कार्ड लिया जा सकता है. इससे लोगों के समय की बचत होगी. सरकार का मानना है कि अनेक गरीब परिवार के रुग्ण आर्थिक परिस्थिति के कारण समय पर योग्य उपचार नहीं प्राप्त कर सकते. कई बार परिजन अपने प्रिय को खो देते हैं. ऐसे में परिवार की समस्या और बढ़ जाती है. इसलिए यह कार्ड उन्हें बड़ा उपयोगी सााबित होगा.

Related Articles

Back to top button