अमरावती

शहर में 949 ‘हैरिटेज ट्री’ का होगा संवर्धन

अमरावती/दि.1– राज्य के रिहायशी क्षेत्रों में 50 वर्ष व इससे अधिक आयुवाले वृक्षों को ‘हैरिटेज ट्री’ संबोधित करते हुए उनका संरक्षण व संवर्धन करने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया था. ऐसे में अब 50 वर्ष व उससे अधिक आयुवाले किसी भी प्रजाति के वृक्ष को पुरातन वृक्ष यानी ‘हैरिटेज ट्री’ संबोधित किया जायेगा. साथ ही स्थानीय प्रशासन के जरिये ऐसे वृक्षों का संवर्धन किया जायेगा. अमरावती मनपा क्षेत्र में ऐसे 949 पुरातन वृक्ष है, जो अब ‘हैरिटेज ट्री’ माने जायेंगे. जिनका संवर्धन करने के साथ ही इन वृक्षों के आसपास के परिसर का सौंदर्यीकरण भी किया जायेगा. जिससे शहर की सुंदरता में चार चांद लगेगी.

* वृक्षों की कटाई पर लगेगी रोक
शहर में कई स्थानों पर बरगद, पीपल, बोआबाब (अंग्रेजी इमली), रेन ट्री, गुलमोहर आदि प्रजातियों के कई बडे-बडे और प्राचीन वृक्ष है. किंतु उनकी जानकारी एक साथ कहीं पर भी उपलब्ध नहीं है. ऐसे में लोग इन वृक्षों की जानकारी व महत्व से अवगत नहीं रहते और इन वृक्षों का सही ढंग से जतन भी नहीं हो पाता. लेकिन अब पुरातन वास्तुओं की सूची में इन प्राचीन व दुर्लभ वृक्षों का समावेश किये जाने के चलते निश्चित तौर पर ऐसे वृक्षों की कटाई पर अंकुश लगेगा. इस बात के मद्देनजर ही इन पुराने बहारदार वृक्षों को हैरिटेज की सूची में शामिल किया गया है.

* वृक्षों का पुर्नरोपण आवश्यक
नागरी स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं द्वारा वृक्षों का पुर्नरोपण करने हेतु विशेषज्ञों का मार्गदर्शन प्राप्त करना आवश्यक होता है. वृक्षों के अनुमानित वय के बराबर की भरपाई करने के लिए वृक्षारोपण करना आवश्यक किया गया है. इसके लिए जगह उपलब्ध नहीं रहने पर स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं द्वारा तय किये गये सार्वजनिक स्थल पर वृक्षारोपण किया जा सकता है.

* वृक्षारोपण के जरिये भरपाई
नागरी स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं द्वारा कई बार विकास कामों में बाधा बननेवाले वृक्षों की मजबूरी में कटाई की जाती है. ऐसी स्थिति में काटे गये वृक्ष की आयु के बराबर संख्या में वृक्ष लगाना अनिवार्य होता है और कम से कम 6 फीट उंचे पौधे लगाना आवश्यक होता है. यदि भरपाई के तौर पर आवश्यक संख्या में वृक्षारोपण करना संभव नहीं है, तो तोडे गये वृक्ष के मूल्य की तुलना में कम नहीं रहनेवाले वृक्ष लगाये जाने चाहिए.

उद्यान विभाग ने मनपा क्षेत्र में 50 वर्ष व इससे अधिक पुराने रहनेवाले वृक्षों की गणना की. शहर में कुल 949 हैरीटेज वृक्ष है. जिनका जतन व संवर्धन करने हेतु उद्यान विभाग को आवश्यक दिशानिर्देश दिये जा चुके है.
– डॉ. प्रवीण आष्टीकर
आयुक्त, अमरावती मनपा

* शहर में हैरिटेज वृक्षों की संख्या
नीम – 470
पीपल – 210
बरगद – 120
इमली – 70
औदुंबर – 17
शीशम – 10
काशीद – 8
गोंधण – 5
शंकेश्वर – 8
बकुल – 5
अंजन – 5
कवठ – 3
जामुन – 5
आम – 6
रिठा – 5
काटसावल – 2
कुल – 949

Related Articles

Back to top button