अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शराब के नशे में मां की कोख में दबने से 21 दिन के नवजात की मौत

दम घूटने से नवजात की मृत्यु होने की पीएम रिपोर्ट

* पुलिस ने किया आरोपी मां के खिलाफ मामला दर्ज
* वरुड तहसील के धामणदस ग्राम की घटना
अमरावती/दि. 12 – जन्म लेने के बाद नवजात को केवल 21 दिन हुए थे. जिस माता ने उसे जन्म दिया उसी माता की लापरवाही इस नवजात के जान पर बन आई. नवजात की माता शराब के नशे में थी. रात के समय शराब के नशे में शराबी माता सोते हुए उसे दूध पिला रही थी. ऐसे में माता को नींद लग गई और नवजात उसकी कोख में दब गया. दम घूटने से इस मासूम की मृत्यु हो गई. रौंगटे खडे कर देनेवाली यह घटना पांच दिन पूर्व जिले के वरुड तहसील में आनेवाले बेनोडा थाना क्षेत्र के धामणदस गांव में घटित हुई. मंगलवार की रात बेनोडा पुलिस ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर मृत नवजात की माता के खिलाफ मामला दर्ज किया है.
जानकारी के मुताबिक धामणदस ग्राम निवासी एक 25 वर्षीय महिला ने 21 दिन पूर्व एक नवजात बालक को जन्म दिया. पहला ही बच्चा रहने से वह प्रसूति के बाद मासूम नवजात के साथ मायके धामणदस में थी. 6 सितंबर की रात वह अपने बच्चे को लेकर खाट पर सो गई. उसने शराब पी रखी थी. इस कारण कोख से जन्मा बालक रात को गहरी नींद में शरीर के नीचे दब गया. यह बात नशे में धूत गहरी नींद में सोई माता के सुबह तक ध्यान में नहीं आई. सुबह होने पर मासूम के शरीर में कोई हलचल न होती देख परिवार के सदस्य उसे उठाने का प्रयास करने लगे. तब पता चला कि, उसकी मृत्यु हो गई है. पश्चात तत्काल यह जानकारी बेनोडा पुलिस को दी गई. पुलिस ने जब घटनास्थल पहुंचकर जायजा किया तब उसके शरीर में कोई हलचल नहीं थी. उसके मुंह से दूध बाहर आया हुआ था और नाक में से रक्तस्त्राव हुआ था. पुलिस ने नवजात का शव कब्जे में लेकर उसे वरुड के ग्रामीण अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मासूम की मृत्यु दम घूटने से ही होने की बात स्पष्ट हुई. पुलिस ने मृतक नवजात के माता की भी वैद्यकीय जांच की. वह सोई थी वहां उसने उलटी की हुई दिखाई दे रही थी और शराब की दुर्गंध आ रही थी. इस कारण वह घटनावाले दिन शराब के नशे में थी, यह बात सामने आई. नवजात की मृत्यु के लिए जिम्मेदार रहने का मामला माता के खिलाफ दर्ज किए जाने की जानकारी थानेदार ज्ञानोबा फड ने दी. मामले की जांच पुलिस आगे कर रही है.

* केवल तीन फूट की खाट, बच्चा दबने का पता ही नहीं चला
बच्चे और उसकी मां दोनों तीन फूट की खाट पर सोए थे. वह शराब के नशे में रहने से मासूम कब उसके नीचे आया और दब गया, इस बात का उसे पता ही नहीं चला, ऐसा भी जांच में सामने आने की जानकारी पुलिस सूत्रों ने दी. इस घटना से धामणदस ग्राम में आरोपी माता को लेकर तरह-तरह की चर्चा व्याप्त है.

Related Articles

Back to top button