अमरावती

साड़े पांच साल के बच्चे को पहली कक्षा में प्रवेश दिया जायेगा

शासन का नई नीति घोषित

अमरावती प्रतिनिधि/दि. २१ – कक्षा पहली में प्रवेश देने के लिए अब जन्मतारीख का निकष फिर से बदल गया है. ३० सितंबर के एवज में ३१ दिसंबर से पूर्व यदि बच्चा ६ वर्ष का हुआ तो उसे पहली कक्षा में प्रवेश मिल सकता है. प्रवेश के लिए अगले वर्ष के जून माह तक इंतजार करना पड़ेगा. इसी तर्ज पर नर्सरी, प्ले स्कूल, बालवाड़ी का भी प्रवेश होगा.
राज्य शासन शुक्रवार को शासन निर्णय घोषित कर प्रवेश के लिए उम्र की मर्यादा ३१ दिसंबर ऐसी निश्चित की है. इस पर अमल शैक्षणिक वर्ष २०२१-२२ से होगा. सभी बोर्ड को यह नियम लागू है. अब नये नियम के कारण साढ़े पांच वर्ष के बच्चे को पहली कक्षा में प्रवेश मिलना आसान हो गया है. प्राथमिक शिक्षा संचालको के प्रस्तावनुसार शासन सुधारित निर्णय लेकर ३१ दिसंबर करने का निश्चित किया है. इन विद्यार्थियों की उम्र ३१ दिसंबर से पूर्व तीन व ६ वर्ष होना अनिवार्य है. विकास की आवश्यकता को ध्यान में रखकर कितने साल के बच्चे को कौन सी कक्षा में प्रवेश दिया जाए. इस संबंध में शासन ने नीति घोषित की है.

समानता के लिए निर्णय
राज्य के सीबीएसई, आयसीएसई, आयबी मंडल की शाला में कई बार नियमों का उल्लंघन होता था जिसके कारण सभी मंडल की शाला में प्रवेश के नियमों में समानता हो. इसके लिए शासन ने २१ जनवरी २०१५ में शासन निर्णय घोषित कर शैक्षणिक वर्ष शुरू होने के बाद ३१ जुलाई को ६ वर्ष आयु पूरी होने के बाद विद्यार्थी पहली कक्षा में प्रवेश लेने के पात्र रहेंगे, ऐसा निश्चित किया है.

Related Articles

Back to top button