अमरावतीमुख्य समाचार

आयशा मेडिकल में मिली ‘बटन’ नामक नशे की खेप

क्राइम ब्रॉन्च की यूनिट-1 ने मारा आसिर कालोनी में छापा

* अल्प्राझोम- 0.5 आरएलएएम की 53 टैबलेट हुई बरामद
* महज 10-10 रुपए में होती थी सस्ते नशे की विक्री
* पीआई चोरमले के नेतृत्व में हुई छापे की कार्रवाई
अमरावती/दि.19 – स्थानीय शहर पुलिस आयुक्तालय की क्राइम ब्रॉन्च की यूनिट-1 ने आज सुबह एक गुप्त सूचना के आधार पर आसिर कालोनी स्थित आयशा मेडिकल स्टोअर पर छापा मारा. जहां से अल्प्राझोम- 0.5 आरएलएएम नामक टैबलेट की 53 गोलिया बरामद की गई. साथ ही इस मेडिकल स्टोअर में इन दवाईयों की बिना हिसाब-किताब रखने विक्री किए जाने का मामला भी पकडा गया. इस कार्रवाई के समय अन्न व औषधि सहायक आयुक्त कार्यालय के औषधी निरीक्षक भी मौजूद थे.
इस संदर्भ में दी गई जानकारी में बताया गया कि, अल्प्राझोम- 0.5 आरएलएएम नामक टैबलेट का प्रयोग नींद की गोली के तौर पर होता है और इस टैबलेट की विक्री डॉक्टर द्बारा दिए गए प्रिस्क्रिप्शन के आधार पर ही होती है. साथ ही ग्राहक द्बारा डॉक्टर की चिठ्ठी दिखाए जाने पर मेडिकल स्टोअर द्बारा दवाई देते समय उस चिठ्ठी को अपने पास रख लेना आवश्यक होता है. ताकि कोई भी व्यक्ति एक ही चिठ्ठी दिखाकर अलग-अलग मेडिकल स्टोअर से इस दवाई की खरीदी न कर सके. क्योंकि इस गोली का अत्याधिक मात्रा में सेवन करना प्राणघातक भी हो सकता है. वहीं पता यह भी चला है कि, कई मेडिकल स्टोअर संचालकों द्बारा इस दवाई की विक्री बिना किस प्रिस्क्रिप्शन के ही करते है. साथ ही नशा करने के आदि रहने वाले कई लोग इस टैबलेट को खरीदकर उसे जुबान के नीचे रखकर इस गोली का नशा करते है. ऐसे लोगों द्बारा इस गोली को ‘बटन’ कहा जाता है और इन दिनों शहर के कुछ विशिष्ट इलाकों में ‘बटन का नशा’ का चलन काफी अधिक बढ गया है. इससे संबंधित गुप्त सूचना मिलते ही शहर पुलिस की क्राइम ब्रॉन्च यूनिट-1 के पीआई आसाराम चोरमले ने अन्न व औषधी प्रशासन के साथ मिलकर मामले की जांच की. जिसके बाद आसिर कालोनी निवासी आयशा मेडिकल स्टोअर पर छापा मारकर ‘बटन’ कहीं जाती अल्प्राझोम- 0.5 आरएलएएम की 53 टैबलेट बरामद की. साथ ही यह भी पाया गया कि, आयशा मेडिकल में इस दवाई की इससे पहले की गई विक्री का कोई हिसाब-किताब नहीं है. ऐसे में आयशा मेडिकल स्टोअर के संचालक मिर्जा अहमद बेग मिर्जा जकारिया बेग (44, आसिर कालोनी) के खिलाफ अन्न व औषधी अधिनियम के तहत अपराधिक मामला दर्ज किया गया.
यह कार्रवाई शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, पुलिस उपायुक्त सागर पाटिल व सहायक पुलिस आयुक्त पुनम पाटिल तथा औषधी निरीक्षक स्वाती भरडे व क्राइम ब्रॉन्च के पुलिसि निरीक्षक आसाराम चोरमले के नेतृत्व में एपीआई मनीष वाकोडे, पीएसआई प्रकाश झोपाटे, पोहेकां राजू बाहेनकर, फिरोज खान, सतीश देशमुख, नापोकां दिनेश नांदे, विकास गुडधे, पोकां सूरज चव्हाण, निवृत्त काकड, निखिल गेडाम व चालक पोकां अमोल बहादरपुरे के पथक द्बारा की गई.

Related Articles

Back to top button