अमरावतीमहाराष्ट्र

पांच सदस्यीय समिति करेगी मनपा की उच्चस्तरीय जांच

विभागीय आयुक्त के आदेश, विपक्ष के नेता की शिकायत पर कदम

अमरावती/दि27– महाराष्ट्र विधान परिषद के विपक्ष नेता अंबादास दानवे ने अमरावती मनपा की विविध अनियमितता की जांच करने का अनुरोध शासन से किया था. इस निमित्त विभागीय आयुक्त के जरिए उच्चस्तरीय जांच करने के आदेश शासन की उपसचिव विद्या हम्पय्या ने दिए थे. इस आदेश के मुताबिक विभागीय आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय ने 11 जून को पांच सदस्यीय जांच समिति गठीत की है.
अकोला मनपा के आयुक्त के अध्यक्षवाली इस जांच समिति में विभागीय आयुक्त कार्यालय, अमरावती के नगरपालिका प्रशासन के सहआयुक्त यह सदस्य सचिव रहेगे. जबकि नगरपालिका प्रशासन के अधीक्षक अभियंता, अकोला मनपा के उपायुक्त (प्रशासन) और वहीं के मुख्य लेखा परिक्षक यह समिति के सदस्य रहेगे. जांच समिति द्वारा अंबादास दानवे के पत्र की विभिन्न बातों की गहन जांच कर विस्तृत रिपोर्ट 15 दिनों के भीतर विभागीय आयुक्त के पास प्रस्तुत करने के निर्देश डॉ. पाण्डेय ने 11 जून को दिए है. इस निमित्त अमरावती मनपा आयुक्त ने जांच समिति को जांच निमित्त आवश्यक सभी दस्तावेज देने के भी निर्देश दिए है. इस कारण मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने 21 जून को सहायक संचालक नगर रचना, शहर अभियंता, मुख्य लेखाधिकारी, मूल्य निर्धारण व कर संकलन अधिकारी, कार्यकारी अभियंता (1), वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी, उपअभियंता कार्यशाला और बाजार परवाना विभाग के अधीक्षक को जांच समिति को आवश्यक सभी दस्तावेज देने के आदेश दिए है. इस निमित्त मनपा में संबंधित विभागो ने और विभाग प्रमुखो ने शिकायत में किए आरोपो की जानकारी संकलित करना तेज कर दिया है.

* इन मुद्दो की होगी जांच
एसबीएम की निधि से हुए काम की निविदा महाटेंडर्स पर न करते हुए जेम पोर्टल पर, 5 लाख की प्लास्टिक थ्रेडींग मशीन 50 लाख में खरीदी, मनपा की पुरानी इमारतो पर निविदा न निकालते हुए 8 करोड रुपए का खर्च, आयुक्त के निवासस्थान पर तत्कालीन समय में हुआ खर्च, निकृष्ठ दर्जे का शक्तिमान वाहन, निकृष्ठ दर्जे के अग्निशमन यंत्र व वाहन खरीदी, संपत्ति सर्वेक्षण के लिए 7 करोड रुपए की बजाय 18 करोड रुपए की निविदा, निर्माण विभाग की करोडो रुपए की अनेक निविदा विशेष लोगों को वितरित व अन्य.

* गतवर्ष और 7 मार्च को दिया दानवे ने पत्र
29 फरवरी को राज्य के विधान परिषद के विपक्ष नेता अंबादास दानवे ने नगर विकास विभाग से मुंबई में हुई चर्चा के दौरान अमरावती मनपा के विविध विकास काम में अनियमितता होने की बात कही थी. पश्चात उन्होंने 7 मार्च को लिखित पत्र दिया. इसमें अमरावती विभागीय आयुक्त के जरिए उच्चस्तरीय जांच कर दोषी पर कडी कार्रवाई करने तथा महालेखापाल नागपुर से सभी काम का लेखापरिक्षण करने की सूचना देनेबाबत अनुरोध किया था. इसके पूर्व 20 अक्तूबर 2023 को भी दानवे ने पत्र दिया है.

* 6 जून को शासन के उपसचिव को पत्र
इस बाबत शासन के नगर विकास विभाग की उपसचिव विद्या हम्पय्या ने 6 जून को अमरावती विभागीय आयुक्त को पत्र लिखकर उच्चस्तरीय जांच करने के आदेश दिए है. जांच करने के साथ नागपुर के महालेखापाल से सभी कामो का लेखापरिक्षण करने और इस बाबत की रिपोर्ट शासन को तत्काल प्रस्तुत करने की बात भी पत्र में दर्ज है.

Related Articles

Back to top button