अमरावतीमहाराष्ट्र

अग्रसेन जयंती महोत्सव में दिख रही संस्कृति की झलक

‘तेरे संग यारा’ कार्यक्रम ने महोत्सव में लगाए चार चांद

* नेमानी इन में धूमधाम से मनाया जा रहा है अग्रवाल समाज द्वारा आराध्य महाराज अग्रसेन का जयंती महोत्सव
अमरावती/दि.1– अग्रवाल समाज के आराध्य महाराज अग्रसेन की जयंती महोत्सव को बडे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. इस निमित्त आयोजित विविध कार्यक्रमों के माध्यम से समाज बंधुओं ने फिर एक देश के राज्य की परंपरा एवं संस्कृति भले ही भिन्न है. लेकिन हम सब में जो एकता है उसका परिचय देते हुए ‘तेरे संग यारा’ कार्यक्रम पेश कर इस जयंती महोत्सव में चार चांद लगाए.
स्थानीय इर्विन चौक स्थित नेमानी इन में सोमवार को रंगारंग कार्यक्रम पेश हुए. जिसमें दोपहर के समय महिलाओं के लिए पाककला प्रतियोगिता का प्रकल्प प्रमुख मीरा आर. केडिया, संध्या पी. चूडीवाला, रुचिता के. खेतान, अरुणा ए. अग्रवाल, आकृति ए. अग्रवाल के सहयोग से आयोजन किया गया. इसमें मीठे में चुरमा डेकोरेशन प्रतियोगिता ली गई. जिसमें प्रतिभागी को घर से ही गेहूं के आटे से बने चुरमा सजावट के साथ लाकर पेश करना था. वहीं नमकीन में पानीपूरी का प्लेट घर से सजाकर लाने कहा गया. जिसमें महिलाओं ने बढ-चढ कर हिस्सा लेते हुए इस प्रतियोगिता का भरपूर लुप्त उठाया. ऑन दी स्पॉट स्पीच प्रतियोगिता में समय पर दिए गए विषयों को लेकर 8 से 15 साल तक के बच्चों में काफी उत्सुकता रही. इस समय बच्चों ने समय पर आनेवाले विषयों पर सूझ-बुझ के साथ जवाब देते हुए अपनी कल्पकता को दर्शाया. इस प्रकल्प को निशा नि. अग्रवाल, चंचल गि. जालान ने सफल बनाया.
हमारे जीवन में पैसों का विशेष महत्व होता है. इसलिए पैसों को कई बार हमें संभाल कर रखने की सलाह दी जाती है. इसी बात को प्रतियोगिता के माध्यम से समझाते हुए प्रकल्प प्रमुख पारुल अग्रवाल, कोमल खेतान ने 101 रुपए की नोट को पैकिंग करने की प्रतियोगिता आयोजित की. जिससे ज्यादा से ज्यादा अग्रबंधुओं ने सहभागी होकर पैसों का सही नियोजन तथा उसके सही तरीके से पैकिंग के साथ उपहार स्वरुप किसी को सजा-धजाकर किस प्रकार दिए जा सकते हैं, इसकी जानकारी दी. जितना हमारे जीवन में पैसों का महत्व है. उतनी ही भगवान विष्णु की सहचारिणी, जीवन संगिनी माता लक्ष्मी का भी महत्व है. हर तीज-त्यौहार में हम माता लक्ष्मी की आराधना करते है. उनका विधिविधान से पूजन कर अपने घर के पूजाघर में उनको स्थान देते हैं. ऐसे ही माता लक्ष्मी के पगलिये सजाने का प्रकल्प प्रमुख सारिका पसारी, हेमलता नरेडी, सुनीता सु. अग्रवाल के सहयोग से आयोजन किया गया. जिसका बडी संख्या में सभी ने लाभ लेते हुए उत्साह के साथ सहभाग लिया.
अग्रवाल महिला जागृति मंडल की पूर्व अध्यक्षा गायत्री बगडिया के प्रकल्प प्रभावी वक्तृत्व प्रतियोगिता सभी के आकर्षण का केंद्र रही. इस प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागी को नेता, अभिनेता, क्रिकेटर, उद्यमी, डॉक्टर, वकील, अनाथ बालक ये सभी एक नाव में बैठे है. इनमें से किसी एक को बचाना है तो किसे बचायेंगे और क्यों? इस सवाल का दो मिनट में जवाब देना था. सहभागी प्रतिभागियों ने कल्पकता के साथ इसका जवाब देते हुए इस प्रतियोगिता की ट्रॉफी अपने नाम की. जयंती महोत्सव के पहले दिन पुरुषों के लिए ‘पासिंग दी हैट’ प्रतियोगिता आयोजित की थी. उसी प्रकार सोमवार को महिला मंडल के लिए ‘पासिंग द हैट’ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें मीना केडिया, मंजू धामोरिया, सुधा अग्रवाल के सहयोग से कई लोगों ने सहभागी होकर अंत तक टिके रहने की कोशिश की. लेकिन यह पुरस्कार केवल दो ही महिला सदस्य जीत पाई. इसके अलावा फोर कॉर्नर प्रतियोगिता में भी महिलाओं ने उत्साह के साथ सहभागी होकर इस खेल का भरपूर आनंद लिया. सोमवार के कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण शाम के समय आयोजित ‘तेरे संग यारा’ रहा. इस कार्यक्रम में सहभागी 25 से 30 कपल ने देश के विविध राज्य की वेशभूषा के साथ उनकी भाषा व संस्कृति का सभी को दर्शन करवाते हुए बेस्ट रैम्प वॉक, बेस्ट ड्रेस, बेस्ट रिल, बेस्ट एक्ट, बोल पति बोल, अपनी पत्नी पहचानों के साथ बेस्ट कपल का खिताब हासिल किया. इस प्रतियोगिता में किसी ने अभिनय तो किसी ने नृत्य के माध्यम से उनके द्वारा जिस प्रांत की वेशभूषा की गई, उसका दर्शन करवाने की कोशिश की. इस कार्यक्रम का सफल आयोजन प्रकल्प प्रमुख कोमल राजेश (गब्बर) अग्रवाल, श्वेता-अतुल नांगलिया ने किया.
कार्यक्रम में अग्रवाल समाज अध्यक्ष विजय केडिया, सचिव अजय चौधरी, कोषाध्यक्ष संजय झुनझुनवाला, अग्रवाल जागृति महिला मंडल अध्यक्ष अनीता केडिया, सचिव सरिता भिवसरिया, कोषाध्यक्ष किरण गोयनका, सखी मंच अध्यक्ष रुचि ककरानिया, सचिव रश्मी अग्रवाल, कोषाध्यक्ष वर्षा जालान, अग्रवाल युवा संगठन अध्यक्ष कपिल स. अग्रवाल, सचिव शुभम सं. अग्रवाल, कोषाध्यक्ष आयुष ह. अग्रवाल के साथ अग्रबंधु बडी संख्या में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button